दवाओं की दुकानों पर N 95 मास्क की नई रेंज, थोड़ी महंगी

लखनऊ, 26 मार्च(हि.स.).  लखनऊ मंडल में कोरोना वायरस से बचाव के लिए सर्वाधिक उपयोगी एन 95 मास्क की नई रेंज आ गयी है. दवाओं की दुकानों पर अभी तक नहीं मिल पा रही एन 95 मास्क की उपलब्धता के साथ उसकी कीमत थोड़ी महंगी हुई है. यह मास्क अत्यधिक उपयोगी है और कोरोना से बचाव के लिए डाक्टरों की ओर से इसी की सलाह दी जा रही है.

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग की ओर से एन 95 मास्क को सबसे ज्यादा उपयोगी बताया गया है. इसकी उपयोगिता को देखते हुए मास्क बनाने वाली कम्पनियों से इसे जल्द से जल्द उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये थे.

कोरोना वायरस के बचाव के लिए लोगों ने बाजार में मौजूद 80 प्रतिशत मास्क कम समय में ही खरीद लिये थे और इसके बाद मास्क की कमी हो गयी थी. इस दौरान सामान्य मास्क की बिक्री भी तेजी से होने लगी थी. 

लखनऊ और आसपास के जिलों में एन 95 मास्क की नई रेंज आ गयी है. सामान्य मास्क के बहुत हद तक बेहतर मानी जाती है. एन 95 मास्क तीन लेयर से बनी हुई होती है. बाजार में आयी नई रेंज का मूल्य तीन सौ रुपये से साढ़े तीन सौ रुपये तक है. वहीं सामान्य मास्क 40 रुपये से लेकर 75 रुपये तक मिल जा रहे हैं.

इसके अलावा मास्क और बाजार में उपलब्ध है, जिसको अस्पतालों में उपयोग किया जाता है. यह मास्क भी तीस से पचास रुपये की रेंज में बिक रहा है. 

हिन्दुस्थान समाचार/ शरद /राजेश 

Leave a Reply

%d bloggers like this: