यात्री दिल्ली से सीधे पहुंच सकेंगे अमरनाथ…रेलवे ने दी ये सुविधा..

अमरनाथ यात्रा 1 तारीख से शुरू होगी. आतंकी हमले की साजिश के बीच इस यात्रा की शुरूआत होगी. इस यात्रा में पहुंचने वाले यात्रियों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पडे़ इसके लिए रेलवे खास सुविधा की शुरूआत कर रहा है.

सरकार चाहती है कि ये यात्रा हर तरह से सुरक्षित हो. इसके लिए सरकार ने रेलवे को स्पेशल ट्रेन शुरू करने को कहा है. रेलवे ने ऐलान किया है कि स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी.

रेलवे से मिली जानकारी के बाद पता चला है कि दिल्ली से जम्मू कश्मीर के बीच चलेगी. ये ट्रेन कुल 11 स्टेशनों पर रुकेगी. इस ट्रेन को शुरू करने का मुख्य कारण है कि अमरनाथ यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इस गाड़ी की शुरुआत की है.

हफ्ते में दो बार चलेगी ट्रेन

ये ट्रेन हफ्ते में दो बार अमरनाथ से दिल्ली के बीच चलेगी. इस ट्रेन को आनंद विहार टर्मिनल से हर हफ्ते सोमवार और गुरूवार को चलाया जाएगा. इस ट्रेन का नंबर है 04401.

इसके अलावा 04402 संख्या वाली ट्रेन को भी चलाया जाएगा. ये ट्रेन उधमपुर से चलाई जाएगी. इस ट्रेन की शुरूआत 02 जुलाई से की जाएगी. ये ट्रेन 16 अगस्त तक हर हफ्ते मंगलवार और शुक्रवार को चलेगी.

इन स्टेशनों पर रुकेगी ट्रेन

ये ट्रेनें गाजियाबाद, मेरठ सिटी जंक्शन, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, यमुनानगर जगाधरी, अंबाला कैंट जंक्शन, लुधियाना जंक्शन, जालंधर कैंट, पठानकोट कैंट और जम्मू तवी स्टेशन पर रूकेगी.

रेलवे ने बताया कि ये दोनों ट्रेनें पुरी सुविधा के दौरान कुल 28 फेरे लेंगी. इन ट्रेनों में स्लीपिंग और जनरल क्लास की सुविधा उपलब्ध होगी. रेलवे ने खास तौर से कहा है कि यात्री टिकट काउंटर से ही ट्रेन का टिकट खरीदें.

आतंकी हमले की साजिश का शिकार यात्रा

अमरनाथ यात्रा पर आतंकी हमले का खतरा मंडरा रहा है. गृह मंत्री अमित शाह ने भी कहा था कि पहली चुनौती अमरनाथ यात्रा पर भक्तों की सुरक्षा है. इस यात्रा को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. सुरक्षा बल भी कश्मीर में लगातार सफाया कर रहे हैं.

1 thought on “यात्री दिल्ली से सीधे पहुंच सकेंगे अमरनाथ…रेलवे ने दी ये सुविधा..”

Leave a Comment

%d bloggers like this: