चंद्रयान 2 की नई तारीख आई सामने

  • मगर लॉन्च से लगभग 1 घंटा पहले तकनीकी खामी सामने आने के बाद इस लॉन्च को टाल दिया गया
  • इस बारे में इसरो के प्रवक्ता ने खुद बयान जारी कर कहा था कि GSLV MK 3 लॉन्च व्हीकल (रॉकेट) में खामी आने के कारण ही लॉन्च को रोका गया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो, ISRO) चंद्रयान 2 को 21-22 जुलाई को  लॉन्च कर सकता है. इससे पहले इसे 15 जुलाई की सुबह 2.51 बजे लॉन्च किया जाना था.

मगर लॉन्च से लगभग 1 घंटा पहले तकनीकी खामी सामने आने के बाद इस लॉन्च को टाल दिया गया. इस बारे में इसरो के प्रवक्ता ने खुद बयान जारी कर कहा था कि GSLV MK 3 लॉन्च व्हीकल (रॉकेट) में खामी आने के कारण ही लॉन्च को रोका गया.

चंद्रयान 2 भारत का दूसरा चंद्रमा मिशन है. इसे आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से प्रक्षेपित किया जाएगा.

पहले जनवरी में होना था लॉन्च

इससे पहले इस लॉन्च की तारीख जनवरी के पहले सप्ताह में रखी गई थी, जिसे बदलकर 15 जुलाई किया गया था. इस यान को बनाने में 900 करोड़ से भी ज्यादा की लागत आई है.

वैज्ञानिकों ने ठीक की खामी

वहीं लॉन्च के टाले जाने के बाद वैज्ञानिकों ने खामी को ठीक कर लिया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो गैस बॉटल में प्रेशर लीकेज था. इसमें हीलियम भरा था.

इससे करिए इंजन में लिक्विड ऑक्सिजन और लिक्विड हाइड्रोजन को ठंडा रखने का काम किया जाता है. वहीं हीलियम लीकेज के कारण ही लॉन्च टाली गई थी.

22 जुलाई को हो सकती लॉन्चिंग

मीडिया में आई खबरों की मानें तो ISRO के वैज्ञानिकों ने इस लीकेज को ठीक कर दिया है. हालांकि अभी कुछ टेस्ट होने भी बाकी हैं जो एक दो दिनों में पूरे कर लिए जाएंगे.

माना जा रहा है कि 22 जुलाई की दोपहर में ही ISRO चंद्रयान 2 को लॉन्च कर देगा. वहीं अगर 22 जुलाई को लॉन्चिंग नहीं हुई तो इसकी तारीख सितंबर तक आगे बढ़ जाएगी.

दरअसल सितंबर तक इसे इसलिए टाला जाएगा. सितंबर में ही अगला लॉन्च विंडो आएगा. लॉन्च विंडो उस समय को कहा जाता है जब पृथ्वी-चंद्रमा की दूरी कम होती है.

साथ ही इस दौरान पृथ्वी के चारो ओर चक्कर लगाने वाले गृहों की संख्या भी कम होती है. ऐसे में ये लॉन्च का उपयुक्त समय माना जाता है.

Trending Tags: Chandrayaan 2 Launch Live Updates | Chandrayaan 2 Mission Launch | Chandrayaan 2 Moon Mission Updates | ISRO Chandrayaan 2 Mission

1 thought on “चंद्रयान 2 की नई तारीख आई सामने”

Leave a Reply

%d bloggers like this: