चीन में कोहराम मचा रहा है कोरोना, बीजिंग की होलसेल मार्केट से फिर फैला वायरस

beijing market
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

चीन में एक बार फिर कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है. चीन की राजधानी बीजिंग के होलसेल मार्केट से फिर कोरोना फैल रहा है. पिछले कुछ दिनों में बीजिंग में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 54 हो गई जिसके चलते 10 शहरों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. वहीं बीजिंग के आसपास 10 जगहों में लॉकडाउन लगा दिया गया है.

बीजिंग के शिंफदी थोक बाजार से मामले सामने आए हैं. इस मार्केट से शहर में मीट और सब्जियों की सप्लाई की जाती है. मामले सामने आने के बाद बाजार और उसके आसपास के स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है. साथ ही इलाके के लोगों के घरों से बाहर निकलने पर रोक लगा दी गई है. कोरोना के चलते राजधानी के तीन बड़े होलसेल मार्केट पहले ही बंद किए जा चुके हैं.

बीजिंग के स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने सोमवार को बताया कि संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए बीजिंग में अधिकारियों में 30 मई से अभी तक शिंफदी थोक बाजार गए करीब 29,386 लोगों की ‘न्यूक्लेइक एसिड जांच’ की गई है. अभी तक की गई जांच में से 12,973 लोगों के संक्रमित ना होने की पुष्टि हुई है और बाकियों की रिपोर्ट का इंतजार है. वहीं कोविड-19 के 49 नए मामले सामने आए हैं और बिना लक्षण के 18 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

10 शहरों में अलर्ट

कोरोना के खतरे को देखते हुए अब 10 शहरों के प्रशासन ने अपने नागरिकों से कहा है कि वो अगले आदेश तक बीजिंग की यात्रा से परहेज करें.

अक्टूबर में पलट सकता है कोरोना !

विशेषज्ञों का अनुमान है कि अक्टूबर से शुरू होने वाली सर्दियों के दौरान चीन में कोरोना की दूसरी लहर आ सकती है. बीजिंग सेंटर फॉर डिजीज प्रिवेंशन एंड कंट्रोल (बीजिंग सीडीसी) ने कहा है कि दोबारा कोरोना वायरस फैलाव की वजह जीनोम अनुक्रमण है, जिसके कारण चीन की राजधानी में कोरोना के नए केस थोक बाजार में मिले हैं. ये सभी केस यूरोप से आयातित हैं.

चीन में मामलों की संख्या पहुंची 83,181

बता दें कि चीन में 83,181 मामले सामने आए, जिनमें से 177 लोगों का इलाज जारी है. इनमें से दो की हालत गंभीर है. एनएचसी ने कहा कि 78,370 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. वहीं 4634 लोगों की इससे जान चली गई.

दुनियाभर में कोरोना का प्रकोप जारी

विश्व में अब तक कोरोना के 78 लाख 93 हजार 700 मामले दर्ज किए जा चुके हैं, जिनमें से 4 लाख 32 हजार 9 सौ 22 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा 37 लाख 66 हजार 8 सौ 86 लोग इस महामारी के संक्रमण से ठीक भी हुए हैं.