NEET TOPPER फिर बना AIIMS TOPPER, जारी हुए रिजल्ट…
  • एम्स ने MBBS कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आयोजित किए गए एंट्रेस एग्जाम का रिजल्ट जारी कर दिया है
  • NEET के एग्जाम में ऑल इंडिया 2nd रैंक लाने वाले भाविक बंसल एक बार फिस से टॉपर बने हैं

NEET के एग्जाम में ऑल इंडिया 2nd रैंक लाने वाले भाविक बंसल एक बार फिस से टॉपर बने हैं. मगर इस बार वो ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS) MBBS एग्जाम के टॉपर बने हैं. उन्होंने 100 पर्टेंसाइल हासिल कर फिर से एग्जाम टॉप कर दिया है.

भाविक के बायोलॉजी, फिजिक्स और केमेस्ट्री में पूरे 100 पर्सेंटाइल मार्क्स हैं. सिर्फ जीके में ही उनके 99.97 पर्सेंटाइल मार्क्स हैं. वहीं बेटे के दोबोरा टॉप करने पर भाविक के पिता आरके बंसल ने मीडिया को बताया कि भाविक सुबह 6 बजे से रात 1 बजे तक पढ़ते थे. उनके सोने के सिर्फ 5-6 घंटे होते थे.

साथ ही उन्होंने पढ़ाई के दौरान सोशल मीडिया से पूरी तरह से दूरी बनाई रखी. उन्होंने इंटरनेट का इस्तेमाल भी किया मगर सिर्फ पढ़ाी करने के लिए न की टाइम पास के लिए.

कल जारी हुए रिजल्ट

ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स) ने MBBS कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आयोजित किए गए एंट्रेस एग्जाम का रिजल्ट जारी कर दिया है.

इस रिजल्ट को कैंडिडेट्स एम्स की आधिकारिक वेबसाइट aiimsexams.org  पर जाकर देख सकते हैं. एम्स एंट्रेस एग्जाम के जरिए देश के 15 एम्स इंस्टीट्यूट में एडमिशन होगा. एम्स के 15 इंस्टीट्यूट नई दिल्ली, भोपाल, भुवनेश्वर, गुंटूर, जोधपुर, नागपुर, पटना, रायपुर, ऋषिकेश, कल्याणी, रायबरेली, गोरखपुर, बीबीनगर, देवघर और बठिंडा में हैं.

इन सभी 15 इंस्टीट्यूट में कुल 1207 सीटों के लिए एडमिशन लेने के लिए एंट्रेस एग्जाम लिया गया था. वहीं अब रिजल्ट आने के बाद AIIMS MBBS कोर्स के लिए 1 अगस्त 2019 से काउंसलिंग शुरू होगी.

AIIMS ने एग्जाम का आयोजन 25-26 मई को किया था. इस एग्जाम में कैंडिडेट्स को 3.5 घण्टे में सवालों को हल करना था. इस एग्जाम को क्वालीफाई करने के लिए जनरल कैटेगरी के 50% मार्क्स आने जरूरी हैं जबकि रिजर्वड कैटेगरी के लिए 40% मार्क्स होने जरूरी हैं. जबकि नॉन क्रिमी लेयर के ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 45% मार्क्स लाने जरूरी हैं.

वहीं देर रात आए AIIMS MBBS का रिजल्ट आने के बाद सामने आया कि चार स्टूडेंट्स ने 100 पर्सेंटाइल हासिल किए हैं. वहीं इन सभी को सब्जेक्ट आधारित पर्सेंटाइल अलग अलग है. इस कारण सभी को 1-4 तक रैंक दी गई है. जबकि 5-36 रैंक लेने में कुल 32 स्टूडेंट्स हैं, जिनके एग्जाम में 99.99 पर्सेंटाइल है.

Trending tags – Education | NEET Topper | AIIMS | Youth News | Aaj ka Smachar

2 thoughts on “NEET TOPPER फिर बना AIIMS TOPPER, जारी हुए रिजल्ट…”

  1. Pingback: go to this site

Leave a Comment

%d bloggers like this: