NEET का एग्जाम आज, फानी के कारण इस राज्य में पोस्टपोन हुआ एग्जाम

देश भर के मेडिकल कॉलेजों में दाखिला लेने के लिए आज नीट(NEET) का एग्जाम लिया जाएगा. इस एग्जाम को क्लीयर करने के बाद कैंडिडेट्स को एमबीबीएस(MBBS) और बीडीएस(BDS) प्रोग्राम में एडमिशन मिलेगा.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency, NTA) की ओर से इस एग्जाम का आयोजन किया जा रहा है. दोपहर दो बजे शुरू होने वाले इस एग्जाम में देशभर के 15.15 लाख स्टूडेंट्स हिस्सा लेंगे.

वहीं कैंडिडेट्स को डेढ़ बजे तक एग्जाम सेंटर में एंट्री लेनी होगी. इसके बाद कैंडिडेट्स की एंट्री बंद कर दी जाएगी. वहीं एग्जाम शाम पांच बजे खत्म होगा.

जैमर कसेगा चीटिंग पर नकेल

यह पहला मौका है जब NEET एग्जाम के लिए जैमर भी लगाए जाएंगे. इसके लिए 40 कैंडिडेट्स पर एक जैमर लगाने की व्यवस्था की गई है. वहीं चीटिंग रोकने के लिए सीसीटीवी और वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी. NTA एग्जाम को पूरी ट्रांसपेरेंसी के साथ कराना चाहता है.

ओडिशा में आज नहीं होगा एग्जाम

ओडिशा में आए फानी तूफान के कारण आज वहां NEET एग्जाम नहीं होगा. कुछ दिनों के लिए इसे पोस्टपोन किया गया है. केंद्र सरकार ने ओडिशा सरकार के कहने पर अभी राज्य में होने वाली NEET एग्जाम को स्थगित किया है.

इसके अलावा देशभर में आज ही तय समय के मुताबिक NEET एग्जाम का आयोजन होगा. दूसरे राज्यों में NEET एग्जाम के समय में कोई बदलाव नहीं किया है.

केंद्र सरकार के उच्च शिक्षा सचिव आर सुब्रह्मण्यम ने मीडिया को बताया कि ओडिशा सरकार ने केंद्र सराकर से फैनी तूफान के चलते नीट एग्जाम को आगे के लिए स्थगित करने की मांग की थी.

तूफान के बाद राज्य सरकार राहत और बचाव कार्य में जुटी है. साथ ही तूफान से कई NEET सेंटर्स भी प्रभावित हुए हैं. इन बातों को ध्यान में रखते हुए NEET को स्थगित किया गया है. ओडिशा के लिए नई तारीख की घोषणा बाद में होगी.

एग्जाम में साथ ले जाएं ये डॉक्यूमेंट्स

– एडमिट कार्ड

– फोटो आईडेंटीटी कार्ड

– पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, राशन कार्ड (कोई एक)

– पासपोर्ट साइज फोटो

रफ वर्क के लिए नहीं मिलेगी एक्ट्रा बुकलेट

इस बार कुल 720 मार्क्स का एग्जाम होगा. इसमें 180 क्वेश्चन पूछ जाएंगे. एग्जाम में सिर्फ बॉल पेन का इस्तेमाल होगा, जो कि सेंटर पर ही दिया जाएगा. कैंडिडेट्स ध्यान रखें की गलत आंसर करने पर नेगेटिव मार्किंग भी होगी.

सही आंसर के लिए 4 अंक वहीं गलत आंसर के लिए एक अंक काटा जाएगा. वहीं रफवर्क भी टेस्ट बुकलेट पर दिए रफ स्पेस पर ही करना होगा.

%d bloggers like this: