NEET 2020 Admit Card: नीट का एडमिट कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

rajतततततत
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी नीट एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है. अभ्यर्थी नीट की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in के जरिए अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.अब एडमिट कार्ड पर अपने परीक्षा केंद्र का पूरा पता, रिपोर्टिंग टाइम समेत अन्य सभी जानकारियां चेक कर सकते हैं. सभी विद्यार्थी एडमिट कार्ड पर दी गईं गाइडलाइंस भली भांति पढ़ लें.

नीट की परीक्षा का आयोजन 13 सितंबर को दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगा. वहीं, इस परीक्षा को स्थगित करने की मांग थमने का नाम नहीं ले रही है. इसे लेकर विरोध लगातार बढ़ता जा रहा है और छात्रों ने कल यानी कि 27 अगस्त को देशव्यापी धरने की घोषणा की है.

Exam के मुद्दे पर मंगलवार को दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है. मनीष सिसोदिया ने कहा कि NEET-JEE परीक्षा के मुद्दे पर केंद्र सरकार जमीनी हकीकत से आंख बंद कर बैठी हुई है. सिसोदिया ने कहा, जिस व्यवस्था के दम पर आप (केंद्र सरकार) 28 लाख बच्चों को परीक्षा देने को मजबूर कर रहे हो, उस व्यवस्था के तहत देश के लाखों लोगों को पहले ही कोरोना हो चुका है.

नीट परीक्षा का एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड

आप सबसे पहले NTA की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
NTA की आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in है.
NEET (UG) May/September 2020 Admit Card पर क्लिक करें
फिर अपना रोल नंबर और अन्य जानकारी डालें.
जैसे ही आप अपनी डिटेल डालेंगे आपका एडमिट कार्ड ओपन हो जाएगा.
यहां से आप अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंट ले सकते हैं.

इस साल 15 लाख से ज्यादा स्टूडेंट ने नीट एग्जाम के लिए फार्म भरा है, जो कि पिछले साल की तुलना में 4.87 प्रतिशत ज्यादा है. पिछले साल की बात करें तो इस साल करीब 74 हजार छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. इस बार पिछले साल की तुलना में जम्मू-कश्मीर से भी ज्यादा रजिस्ट्रेशन हुए हैं. सबसे ज्यादा आवेदन महाराष्ट्र से किए गए हैं.

बता दें कि पिछले कई दिनों से परीक्षा को टालने की मांग हो रही है. कुछ स्टूडेंट और उनके अभिभावकों का कहना है कि एग्जाम कराने की वजह से उनकी हेल्थ को नुकसान पहुंच सकता है. इस संबंध नें सुप्रीम कोर्ट में याचिका भी डाली गई थी लेकिन कोर्ट ने एग्जाम पर रोक लगाने से इंकार कर दिया था.इसके बाद लग रहा था कि परीक्षा के लिए रास्ता साफ हो जाएगा. लेकिन ऐसा नहीं हुआ विरोध जारी रहा.

देश में NEET-JEE की परीक्षा टालने के लिए विपक्षी दलों के नेता स्टूडेंट के समर्थन में उतरे हैं. उनका कहना है कि जबतक देश में कोरोना के हालत सही न हो जाएं, तब तक परीक्षा नहीं कराई जानी चाहिए.