Chhattisgarh: नक्सलियों ने विदेशी शराब की दुकान बंद करने का जारी किया फरमान

naxal
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

बीजापुर . छत्‍तीसगढ़ के नक्‍सल प्रभाव‍ित ज‍िला ब‍िजापुर के ग्राम बारेगुड़ा में सड़क पर भारी मात्रा में पर्चा फेंककर नक्सलियों ने विदेशी शराब दुकान फौरन बंद करने का फरमान जारी किया है. ऐसा नहीं करने पर अंजाम भुगतने की चेतावनी भी दी गई है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार नक्सलियों के मद्देड़ नेशनल पार्क एरिया कमेटी के द्वारा सोमवार की देर शाम को जारी फरमान में वरदल्ली, लिंगापुर, नलमपल्ली, दम्मूर के दर्जन भर से अधिक ग्रामीणों के नाम पर्चों में लिखा है.

मद्देड़ एरिया कमेटी ने साफ तौर पर पर्चा में उल्लेख किया है की कोचियों द्वारा चोरी छुपे भी शराब बेची गई तो सख्त कार्रवाही की जायेगी. खास बात यह है कि नक्सली पर्चों में दो सेल्समेन के नाम भी शामिल हैं.

शराब दुकान का विरोध करते हुए नक्सलियों ने लिखा है कि पटनम से मट्टीमरका तक ग्रामीण विदेशी शराब पीकर अपनी जान माल का नुकसान कर रहे है.

नक्सलियों को देशी शराब से परहेज नहीं है, अपने फरमान में यह भी कहा है कि अपनी परम्परा के अनुसार शादी ब्याह व त्योहारों में देशी महुआ शराब का उपयोग किया जाए.

नक्सलियों ने इससे पहले भी मदिरा दुकान के सामने लाल स्याही से दीवार पर लिखकर विरोध जताया गया था, लेकिन यह पहली बार देखने में आया है कि नक्सलियों ने शराब बंदी को लेकर कोचियों का नाम लिखकर विरोध जताया है. नक्सलियों के इस फरमान से इलाके में विदेशी शराब दुकान एवं कोचियों में भय व्याप्त है.

हिन्दुस्थान समाचार / राकेश पांडे