National Sports Day : कोरोना काल में ऑनलाइन ही दिए जाएंगे राष्ट्रीय खेल पुरस्कार, PM मोदी ने किया मेजर ध्यानचंद को याद

व
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. 29 अगस्त को हर साल देश में राष्ट्रीय खेल दिवस मनया जाता है. 29 अगस्त को ही हॉकी के महान खिलाड़ी ध्यानचंद का जन्मदिन होता है इसलिए इन पुरस्कारों का आयोजन इस दिन किया जाता है. इस दिन देश के राष्ट्रपति, राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन और द्रोणाचार्य पुरस्कार जैसे अवार्ड नामित लोगों को दिया जाता है. आज राष्ट्रीय खेल पुरस्कार वर्चुअल तरीके से दिए जाएंगे. राष्ट्रीय खेल दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेजर ध्यानचंद को ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी.

कोरोना का असर भारत के राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों पर भी पड़ा है. इन खेलों के इतिहास में पहली बार इन पुरस्कारों का आयोजन राष्ट्रपति भवन में नहीं होकर ऑनलाइन किया जाएगा.पुरस्कार वाले दिन खिलाड़ी और कोच पारंपारिक वेशभूषा में आते हैं और पुरस्कार ग्रहण करते हैं. लेकिन इस बार कोविड 19 के कारण ऐसा करना संभव नहीं हो सकेगा.

आज आयोजित कार्यक्रम में भी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़ेंगे. पुरस्कार पाने वाले खिलाड़ी अपने अपने शहर के स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के सेंटर से जुड़ेंगे. इसके अलावा खेल मंत्री किरण रिजिजू और कुछ और महत्वपूर्ण मेहमान विज्ञान भवन से इस कार्यक्रम में जुड़ेंगे.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस साल अलग-अलग सात वर्गों में 74 खिलाड़ियों और कोच को पुरस्कार देंगे. इस साल पहली बार एक साथ पांच खिलाड़ियों को खेल रत्न मिलेगा.राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों को सबसे बड़ी चोट ये लगी है कि पुरस्कार पाने वाले खिलाड़ियों में भी तीन खिलाड़ियों को कोरोना संक्रमित पाया गया है. इसमें बैडमिंटन खिलाड़ी सात्विक साइराज भी शामिल हैं. अब ये तीनों ही खिलाड़ी 29 अगस्त को होने वाले ऑनलाइन समारोह में हिस्सा नहीं ले सकेंगे.

भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने गुरुवार को कहा कि 74 विजेताओं में से 65 इस समारोह में शामिल होंगे. इस साल सात श्रेणियों में 74 पुरस्कार दिए जाएंगे. इनमें से 65 विजेता समारोह में शामिल होंगे, जबकि नौ पुरस्कार विजेता अलग-अलग कारणों से इसका हिस्सा नहीं बन पाएंगे.

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार पाने वाले खिलाड़ियों में क्रिकेटर रोहित शर्मा भी शामिल हैं. उनके अलावा पहलवान विनेश फोगाट, टेबिल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा, महिला हॉकी कप्तान रानी रामपाल और पैरालंपियन मरियाप्पन थांगावेलु शामिल हैं.