टूरिस्टों के लिए खुलेगा NASA का इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन, इतने लाख होगा 1 रात का किराया…

नई दिल्ली. अंतरिक्ष में सैर करने की ख्वाहिश रखने वालों के लिए खुशखबरी है. साल 2020 से पर्यटकों के लिए NASA अतंर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष खोलेगा. पर्यटकों को इसके लिए कीमत चुकानी होगी.

अमरीका की अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा है कि वो स्पेस स्टेशन को पर्यटन और दूसरे व्यापारिक उपक्रमों के लिए खोल रही है. हर साल कम अवधि के दो प्राइवेट अंतरिक्ष मिशन भेजे जाएंगे. इन मिशन का खर्च निजी कंपनियां उठाएंगी.

नासा ने शुक्रवार को कहा कि वो अंतरिक्ष पर्यटन सहित अन्य व्यवसायिक उपक्रमों के लिए 2020 से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) को खोलेगा.

वहां एक रात ठहरने के लिए 35,000 डॉलर अदा करना होगा. नासा ने कहा कि प्राइवेट कंपनियां तय करेंगी कि क्रू में कौन-कौन होगा और प्राइवेट अंतरिक्ष-यात्रियों को अंतरिक्ष उड़ान के लिए ट्रेनिंग और स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराएगी. नासा ने इन यात्रियों के इंतजाम की जिम्मेदारी स्पेसएक्स और बोइंग कंपनी को दी है.

इसके साथ ही पृथ्वी की निचली कक्षा में स्थित ISS के द्वार वाणिज्यिक हितों के लिए भी खोल दिए हैं. यहां अब विज्ञापन फिल्म बनाने के लिए भी कंपनियां जा सकेंगी.

अब तक नासा ने अंतरिक्ष में स्थित इस प्रयोगशाला को वैज्ञानिक हितों के अतिरिक्त अन्य किसी भी तरह की गतिविधि से दूर रखा था. जबकि रूस ने अपनी अंतरिक्ष प्रयोगशाला को वाणिज्य गतिविधियों के लिए खुला रखा है. नासा के इस कदम को धनराशि इकट्ठा करने के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है.

कंपनियां कॉन्टेस्ट के जरिए अंतरिक्ष यात्रा के लिए लोगों का चयन करेंगी. अभी आईएसएस (ISS) पर आने-जाने का किराया करीब 5.8 करोड़ डॉलर (402 करोड़ रुपए) रखा गया है. ISS को अमेरिका और रूस ने 1998 में साझा प्रोजेक्ट के तहत बनाया था.

8 thoughts on “टूरिस्टों के लिए खुलेगा NASA का इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन, इतने लाख होगा 1 रात का किराया…”

  1. Pingback: Gclub
  2. Pingback: w88
  3. Pingback: taipan qq
  4. Pingback: 파워볼추천

Leave a Reply

%d bloggers like this: