नागालैंड पुलिस ने बॉलीवुड के क्लासिक गीत पर की परेड, वायरल हुआ वीडियो

कोहिमा. हमारे देश की सरहदों के रखवाले मुश्किल चुनौतियों का सामना करते हुए देश की रक्षा करते हैं. जंग के लिए हर पल तैयार रहने वाले भारतीय सेना के जवान परेड और हार्ड ट्रेनिंग से गुजरते है.

सेना की ऐसी ही परेड की झलक आपने भी फिल्मों, टीवी चैनल्स पर कई बार देखी होगी. लेकिन जिस परेड का वीडियों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है शायद ही इससे पहले आपने इस तरह की परेड देखी हो या फिर इसके बारे में सुना हो.

मेजर गौरव आर्य ने अपने ट्विटर अकाउंट से परेड का एक ऐसा वीडियो शेयर किया है. जो अपने आप में अनोखा और दिलचस्प है. अक्सर आपने देखा होगा कि मिलिट्री और अर्धसैन्य बलों के जवान बैंड की धुन पर कदमताल और मार्च पास्ट करते हुए नजर दिखाई देते हैं.

ट्रेनिंग कैंप्स में ड्रिल के दौरान ऑफिसर की कमांड पर मार्च करते हुए सैनिकों का कारवां आगे की तरफ बढ़ता है. लेकिन इस बार हमारे जवानों ने बॉलीवुड क्लासिक्स पर इस परेड कर इसे और दिलचस्प बना दिया.

नागालैंड में भारतीय रिजर्व बटालियन के सैनिकों का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. जिसमें सभी जवान लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल के पॉपुलर गाने ‘ढल गया दिन हो गयी शाम’ पर मार्च कर रहे हैं.

इस गाने को आशा भोंसले और मोहम्मद रफी ने गाया है. वहीं इस गीत के बोल आनंद बख्शी ने लिखे हैं. नागालैंड के पेरेन जिले में डारिंग नौवीं यूनिट 1970 की फिल्म हमजोली के गीत पर मार्च करते हुए दिख रहे हैं.

जवानों के इस अनोखे तरीके से कदमताल करने पर एक अधिकारी ने कहा ‘हम आम तौर पर दोपहर के भोजन के बाद और कभी-कभी सुबह के घंटों में अभ्यास करते हैं. इस दौरान कई लड़के बहुत अधिक मानसिक और शारीरिक तनाव से गुजरते हैं.

इसलिए हमने ट्रेनिंग सेशन के दरम्यान आने वाली नीरसता को दूर करने का फैसला किया. फिर हमने इस पर काम किया. जिसका परिणा काफी अच्छा रहा है. यह फिलहाल इकलौता बॉलीवुड गीत है, जिस पर उन्होंने अभी मार्च किया है.

लेकिन यूनिट भविष्य में ऐसे और नए गानों पर मार्च परेड करने की योजना बना रही है ताकि प्रैक्टिस को औऱ बेहतर बनाया जा सके. जवानों के बॉलीवुड गाने पर प्रैक्टिस करने के इस तरीके का सोशल मीडिया पर खूब पसंद किया जा रहा है.

1 thought on “नागालैंड पुलिस ने बॉलीवुड के क्लासिक गीत पर की परेड, वायरल हुआ वीडियो”

Leave a Comment

%d bloggers like this: