बर्थडे स्पेशल: इतनी बदल चुकी है 70 के दशक की सुपरस्टार हीरोइन मुमताज

70 की मशहूर एक्ट्रेस मुमताज की आज अपना 73वां जन्मदिन मना रही हैं. मुमताज का नाम सुनते ही आज भी वो हसीन चेहरा नजरों के सामने आ जाता है जो कभी लाखों दिलों की धड़कना हुआ करता था. जय-जय शिव शंकर, गोरे रंग पर ना इतना घूमान कर जैसे हिट नंबर्स देने वाली मुमताज आज गुमनामी की जिंदगी जी रही है.

पिछले दिनों जब मुमताज के निधन की अफवाह फैली तो उस समय जरुर मुमताज ने सामने आकर सच बताया था लेकिन इसके अलावा उनकी मीडिया में कभी कोई खबर नहीं आई. बहुत अजीब बात है कि 70 के दशक की सुपरस्टार एक्ट्रेस आज कहां क्या कर रही है कोई नहीं जानता और शायद आप कभी गलती से उनसे ठकरा भी जाओ तो पहचान ना पाऊं, क्योंकि बढती उम्र के साथ बहुत कुछ बदल गया है.

मुंबई में 31 जुलाई, 1947 को जन्मी मुमताज ने 11 साल की उम्र में फिल्मों में डेब्यू किया था, 16 की उम्र में हिट हुई, 22 की उम्र में सुपरस्टार बन गईं और 26 की उम्र में युगांडा के बिजनेसमैन मयूर माधवानी से शादी और 30 की उम्र में फिल्में छोड़ दीं थी.

मुमताज अब लंदन में रहती हैं. पिछले साल उनकी एक फोटो भी खूब वायरल हुई थी. चेहरे पर पड़ी झुर्रियां और हल्के भूरे बालों में उन्हें पहचाना भी मुश्किल था. वैसे अगर आप ये सोच रहे हैं कि ये बढ़ती उम्र का असर है तो बता दें मुमता कैंसर से पीड़ित भी रह चुकी है जिसने उनके रुप को ही बदल डाला था.

मुमताज को ब्रेस्ट कैंसर था और इस बात का पता उन्हें देर से चला. कीमोथेरेपी में उनकी हालत और खराब हो गई उनके सारे बाल झड़ गए. यहां तक कि उनकी पलकों के बाल तक झड़ गए थे. उन्होंने घर से निकलना तक बंद कर दिया था लेकिन इस हसीना ने कैंसर को भी हरा डाला और अब लंदन में अपने पति के साथ बॉलीवुड की चकाचौंध से दूर एक आम जिंदगी जीत रही हैं. यकीन करना मुश्किल है कि 70 के दशक की सबसे महंगी एक्ट्रेस जो उस जमाने में एक फइल्म के  6-7 लाख रुपये लेती थी आजलंदन की सड़कों पर दिख जाए तो आप शायद पहचान भी ना पाओ.

Leave a Reply

%d bloggers like this: