IPL 2019: धोनी के धुरंधरो को मात देकर फाइनल में पहुंची मुंबई इंडियंस

चेन्नई. आईपीएल में मुंबई इंडियंस ने पहले क्वालीफायर में मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स को 6 विकेट से करारी शिकस्त देकर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है. चेन्नई के खिलाफ क्वालीफायर मुकाबला जीतकर मुंबई पांचवीं बार आईपीएल फाइनल में पुहंची गई है.

इससे पहले मुंबई 2010, 2013, 2015 और 2017 में खिताबी मुकाबला खेल चुकी है. इनमें से सिर्फ 2010 में मुंबई चैम्पियन नहीं बन पाई थी. इस मैच में चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट पर 131 रन बनाए.

जिसके जवाब में मुंबई ने 18.3 ओवर में 4 विकेट खोकर इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया. मुंबई की टीम चेन्नई से हार मिलने के बाद 10 मई को क्वालिफायर-2 में खेलेगी. क्वालीफायर के दूसरे मुकाबले में चेन्नई का सामना 8 मई को एलिमिनेटर के विजेता से होगा.

एलिमिनेटर में दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम आमने-सामने होगी. मुंबई की इस जीत के नायक रहे सूर्यकुमार यादव ने 54 गेंदों में 10 चौके की मदद से नाबाद 71 रनों की पारी खेली.

इसके साथ ही ईशान किशन (28) के साथ 80 रनों की साझेदारी की, जिससे मुंबई की जीत आसान हुई. ईशान किशन ने तीसरे विकेट के लिए शानदार 80 रन जोड़ते हुए टीम को जीत की दहलीज तक ले गए .

इस बीच 101 रनों के स्कोर पर इमरान ताहिर ने ईशान किशन और क्रुणाल पंड्या 0 के रूप में एक ही ओवर में दो विकेट झटके. लेकिन सूर्यकुमार मैच में आखिर तकर डंटे रहे. इस दौरान उन्होंने 37 गेंदों पर चौके के साथ आईपीएल करियर का 7वां अर्धशतक भी पूरा किया.

इसके बाद सूर्य ने पंड्या के साथ मिलकर 5वें विकेट के लिए 31 रन की साझेदारी करते हुए टीम को जीत दिला दी. मुंबई के ऑलराउंडर हार्दिक ने 11 गेंदों में नाबाद 13 रन बनाए. चेन्नई की तरफ से दीपक चाहर, हरभजन ने एक-एक और ताहिर ने 2विकेट हासिल किए.

इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई की टीम ने अपना पहला ही विकेट दूसरे ओवर में ही गंवा दिया. राहुल चाहर ने सलामी बल्लेबाज डुप्लेसिस को छह रन के निजी स्कोर पर पवेलियन की राह दिखाई.

इसके बाद सुरेश रैना (5) के स्कोर पर जयंत यादव का शिकार बने. शेन वॉटसन 10 रन बनाकर क्रुणाल पंड्या को विकेट थमा बैठे. मैच में संभल कर खेल रहे विजय को चाहर ने विकेटकीपर क्विंटन डीकॉक के हाथों स्टंप आउट कराया.

चेन्नई के लिए अंबाती रायडू ने 42 और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 37 रन की पारी खेली. चेन्नई की तरफ से मुरली विजय ने 26 रन का योगदान दिया. जबकि मुंबई के लिए राहुल चाहर ने दो विकेट लिए. वहीं क्रुणाल पंड्या और जयंत यादव को भी एक-एक सफलता मिली.

%d bloggers like this: