मुंबई का प्रमुख रनवे परिचालन के लिए तैयार, 90 घंटे बाद हटाया जा सका स्पाइस जेट विमान

  • स्पाइसजेट विमान इस रनवे पर फिसल गया था, जिसके बाद से इस रनवे पर से परिचालन बंद हो गया था
  • स्पाइसजेट विमान को अब मुख्य रनवे से दूर हटा दिया गया है

मुंबई: मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड एमआईएएल ने बताया कि प्रमुख रनवे को शुक्रवार की शाम से सामान्य परिचालन के लिए उपलब्ध करा दिया गया है. स्पाइसजेट विमान इस रनवे पर फिसल गया था, जिसके बाद से इस रनवे पर से परिचालन बंद हो गया था.

हालांकि स्पाइसजेट विमान को अब मुख्य रनवे से दूर हटा दिया गया है. जयपुर से स्पाइसजेट का विमान 167 यात्रियों के साथ गुरुवार को यहां लैंड किया था जिसके बाद से समस्या चल रही थी.

एमआईएएल की ओर से बताया गया कि एयर इंडिया इंजीनियरिंग सर्विसेज की टीम की मदद से कीचड़ में फंसे स्पाइसजेट विमान को रनवे से दूर हटाया जा सका है. एयर इंडिया इंजीनियरिंग सर्विसेज (एआईसी) के 100 संविदा कर्मचारियों के साथ एमआईएएल के एयरसाइड ऑपरेशंस, मेंटेनेंस विभाग, प्रोजेक्ट्स और फायर टीम की 60 सदस्यीय टीम ने लगातार बारिश के दौरान 90 घंटे तक इस विमान को हटाने के लिए पाथवे बनाने का काम किया.

डिसेबल एयरक्राफ्ट रिकवरी किट (डीएआरके) उपकरणों का उपयोग कर कीचड में से बाहर निकाला गया. स्पाइसजेट विमान से ईंधन को खाली करने के बाद पोकलेन की मदद से विमान को हटाया गया.

मुंबई हवाई अड्डे के मुख्य रनवे से प्रति दिन 1000 विमानों की आवाजाही होती है. सोमवार रात से 300 से अधिक उड़ानों को रद्द कर दिया गया था. मुंबई एयरपोर्ट के दूसरे रनवे से ही विमानों का परिचालन हो रहा था. मुख्य रनवे की तुलना में प्रति घंटे 35 विमान की आवाजाही को ही ये रनवे संभाल पाता है.

हिंदुस्थान समाचार / राधेश्याम/शंकर

Trending Tags: Spicejet | Air India | Spicejet Airlines | Aaj Ki Taja Khabar

1 thought on “मुंबई का प्रमुख रनवे परिचालन के लिए तैयार, 90 घंटे बाद हटाया जा सका स्पाइस जेट विमान”

Leave a Reply

%d bloggers like this: