मुकेश अंबानी बने विश्व के पांचवें सबसे अमीर व्यक्ति, वॉरेन बफेट को छोड़ा पीछे

ambani22
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी हर दिन तेजी से कामयाबी की नीई सीढ़ी चढ़ रहे हैं. अमीरों की लिस्ट में मुकेश अंबानी हर दिन एक नए पायदान पर कदम रख रहे हैं. मुकेश अंबानी की संपत्ति में एक बार फिर इजाफा हुआ है और वह दुनिया के 5वें सबसे रईस कारोबारी बन गए हैं.

फोर्ब्स की रियल टाइम नेटवर्थ के मुताबिक मुकेश अंबानी 75 अरब डॉलर यानी की करीब 5.57 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ पांचवें पायदान पर हैं. 8 दिनों के भीतर उनकी संपत्ति में 2.6 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है.

मुकेश अंबानी ने इस सूची में पांवचा स्थान हासिल करने के लिए अमेरिकी निवेशक वॉरेन बफेट को पीछे छोड़ दिया है.  इस लिस्ट में बफेट 72.7 अरब डॉलर के साथ छठवें नंबर पर हैं. एक सप्ताह पहले भी अंबानी विश्व के पांच अमीरों में शामिल होने की राह पर थे किंतु 43वीं एजीएम के बाद रिलायंस के शेयर को लगे छह प्रतिशत के झटके से यह सफलता हाथ लगते लगते रह गई थी.

बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में पिछले चार महीनों में जबरदस्त वृद्धि देखी गई है. कंपनी का शेयर इस दौरान 135 प्रतिशत बढ़ चुका है. बुधवार को यह शेयर 2,000 रुपए के पार होने के साथ ही मार्केट कैपिटलाइजेशन में भी रिकॉर्ड बनाया. मार्च में यह शेयर 863 रुपए के निचले स्तर पर पहुंच गया था. उसके बाद अप्रैल से जियो प्लेटफॉर्म में हिस्सेदारी बिक्री और राइट्स इश्यू से जुटाई गई रकम से मुकेश अंबानी की कंपनी नेट डेट फ्री हो गई. इससे इसके शेयरों में लगातार तेजी देखी गई है.

ये हैं विश्व के टॉप-10 अमीर बिजनेसमैन

स्थानबिजनेसमैन कंपनी     नेटवर्थ
1जेफ बेजोसअमेजन13.86 लाख करोड़ रुपए
2बिल गेट्समाइक्रोसॉफ्ट8.4 लाख करोड़ रुपए
3बर्नार्ड एवं फैमिलीएलवीएमएच8.35 लाख करोड़ रुपए
4मार्क जुकरबर्गफेसबुक6.64 लाख करोड़ रुपए
5मुकेश अंबानीरियलांस इंडस्ट्रीज5.57 लाख करोड़ रुपए
6वारेन बफेटबर्कशायर हैथवे5.42 लाख करोड़ रुपए
7लैरी एलिसनओरेकल5.42 लाख करोड़ रुपए
8एलन मस्कटेस्ला5.34 लाख करोड़ रुपए
9स्टीव बामरमाइक्रोसाॅफ्ट को-फाउंडर5.32 लाख करोड़ रुपए
10लैरी पेजगूगल इंक को-फाउंडर5.17 लाख करोड़ रुपए