#coronavirus : अमेरिका में 276,500 लोग संक्रमित, 24 घंटे में हुई 1480 लोगों की मौत

Corona
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है. अमेरिका में हालात बिगड़ते जा रहे हैं. पूरे देश में 2,76,500 लोग कोरोना की चपेट में हैं. अब स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए सेना की जिम्मेदारी बढ़ा दी गई है. अमेरिका में कोरोना वायरस के कारण 24 घंटे में 1400 से ज्यादा मौतें दर्ज की गई हैं. इस वायरस से किसी भी देश में एक दिन के भीतर मरने वाले लोगों का यह आंकड़ा सबसे बड़ा है. न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, गुरुवार आधी रात से शुक्रवार आधी रात तक न्यूयॉर्क में 562 लोगों की मौत हुई. यानी हर ढाई मिनट में एक व्यक्ति की मौत हुई है.

अमेरिका में कोरोना से अब तक 7406 लोगों की मौत हो चुकी है. न्यूयॉर्क में अबतक लगभग 3000 लोगों की मौत की पुष्टि की गयी है और लगभग एक लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित है, जबकि पूरे अमेरिका में संक्रमित लोगों की संख्या ढाई लाख को पार कर गई है.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि युद्ध जैसी स्थिति दिखाई दे रही है, लेकिन इस युद्ध जैसी स्थिति से लड़ने के लिए कोई भी बेहतर तरीके से तैयार नहीं है. ट्रम्प ने कहा, “हम कोरोना वायरस से लड़ने में अपने प्रयास के तहत सेना की जिम्मेदारी बढ़ाने जा रहे हैं.

न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्युमो ने कहा- मैंने एक आदेश पर हस्ताक्षर किया है, जिसके मुताबिक राज्य के जिन अस्पताल में वेंटिलेटर्स की जरूरत कम है, वहां से इसे हटाकर इसकी कमी से जूझ रहे अस्पतालों में पहुंचाया जाएगा. उन्होंने कहा कि वे लोगों को ऐसे ही नहीं मरने देंगे. राज्य में सक्रमण के एक लाख से ज्यादा मामले हो गए हैं. गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने अमेरिका के अन्य गवर्नरों से अपील की है कि वे कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए तुरंत कार्रवाई शुरू करें.

कुछ अमेरिकी राज्यों में अभी भी सख्त लॉकडाउन का विरोध हो रहा है . इनमें उत्तर और दक्षिण डकोटा, नेब्रास्का और आयोवा शामिल हैं. वहीं, अलबामा की गवर्नर के. इवे ने शुक्रवार शाम घोषणा की कि वे पूरे राज्य में स्टे-एट-होम ऑर्डर (घर में रहने के आदेश) जारी कर रही है, जो शनिवार से लागू होगा.

हिन्दुस्थान समाचार/राधा तिवारी