WORLD TB DAY पर MODI का संदेश

वर्ल्ड टीबी डे के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर इसे खत्म करने की प्रतिबद्धता को दोहराया. उन्होंने वैश्विक लक्ष्य से पांच साल पहले भारत को टीबी मुक्त बनाने की बात की.

ट्वीट में मोदी ने लिखा की केंद्र सरकार और राज्य सरकारें इसे देश से पूरी तरह खत्म करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे है. सही और पूर्ण उपचार ही टीबी के खिलाफ लड़ाई जीतने की कुंजी है.

उन्होंने आगे लिखा की केंद्र के प्रयास जैसे कि टीबी मुक्त भारत अभियान और आयुष्मान भारत स्वास्थ्य मानकों में सुधार कर रहे हैं और टीबी रोगियों को भी सहायता मुहैया करवा रही हैं.

उन्होंने कहा कि आज विश्व टीबी दिवस पर हम टीबी मुक्त समाज को सुनिश्चित करने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं. इससे गरीबों को बहुत फायदा होगा. मैं टीबी मुक्त आंदोलन को मजबूत करने वाले लोगों और संगठनों को भी सलाम करता हूं.

एक अन्ट ट्वीट ने उन्होंने लिखा कि टीबी दिवस पर हम यह कसम खाते हैं कि टीबी मुक्त समाज का निर्माण करेंगे. इससे गरीबों के सबसे अधिक लाभ मिलेगा. ट्वीट में उन्होंने टीबी को प्रति जागरूकता फैलाने वाली संस्थाओं का ध्नयवाद भी दिया.

इस वर्ष विश्व क्षय रोग दिवस का थीम वाक्य है, ‘इट्स टाइम’ अर्थात यही समय है. जिसका उद्देश्य रोकथाम और उपचार तक पहुंच बनाना, जवाबदेही का निर्माण करना, अनुसंधान के लिए पर्याप्त और स्थायी वित्तपोषण सुनिश्चित करना, कलंक और भेदभाव को खत्म करने को बढ़ावा देना और लोगों को एक न्यायसंगत, अधिकार-आधारित और प्रतिक्रिया को बढ़ावा देना है.

%d bloggers like this: