अरुणाचल प्रदेश उगते सूरज की भूमि और देश का विश्वास है- पीएम मोदी

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्वोत्तर दौरे का आगाज़ ईटानगर में विभिन्न विकास परियोजनाओं के शिलान्यास करके किया. यहां पीएम मोदी ने एक रैली को संबोधित करते हुए अपनी सरकार की उपल्बधियां गिनाईं. वहीं पीएम मोदी ने दूरदर्शन अरुण प्रभा चैनल का शुभारंभ किया.

इसके बाद प्रधानमंत्री अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर और त्रिपुरा के अगरतला का दौरा है और वहां वह विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास तथा लोकार्पण करेंगे.

पीएम की रैली की खास बातें
अरुणाचल के ईटानगर में एक रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज अरुणाचल प्रदेश में 4 हजार करोड़ से ज्यादा रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करने का अवसर मिला.

इससे कनेक्टिविटी तो सुधरेगी ही राज्य के पावर सेक्टर को भी मजबूती मिलेगी. स्वास्थ्य सेवाओं की सेहत बेहतर होगी और अरुणाचल की संस्कृति को भी बढ़ावा मिलेगा. अरुणाचल प्रदेश उगते सूरज की भूमि है. यह देश का विश्वास है.

अरुणाचल प्रदेश, देश का अभिमान है. ये भारत के विकास का, भारत की सुरक्षा का गेटवे भी है. इस गेटवे को शक्ति देने का काम भाजपा की सरकारें करती रहेंगी.

हमारी सरकार विकास की पंचधारा, यानि बच्चों की पढ़ाई, युवा को कमाई, बुजुर्गों को दवाई, किसान को सिंचाई और जन-जन की सुनवाई सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है.

मैं अरुणाचल प्रदेश को सौभाग्य योजना के तहत करीब हर परिवार तक बिजली पहुंचाने के लिए बहुत बधाई देता हूं. आज अरुणाचल ने जो हासिल किया है वो बहुत ही जल्द पूरे देश में होने वाला है.

सौभाग्य योजना के तहत देश में करीब 2.5 करोड़ परिवारों के घरों से अंधेरे को दूर किया जा चुका है.

उन्होंने कहा कि अरुणाचल प्रदेश के लिए तो ये और भी अहम अवसर है, क्योंकि आज़ादी के इतने वर्षों तक यहां एक भी ऐसा एयरपोर्ट नहीं था जहां नियमित रूप से बड़े यात्री जहाज़ उतर पाएं.

हमारी सरकार विकास की पंचधारा: बच्चों की पढ़ाई, युवा को कमाई, बुजुर्गों को दवाई, किसान को सिंचाई और जन-जन की सुनवाई सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है.

केंद्र सरकार देश के हर क्षेत्र की संस्कृति, भाषा, खान-पान, रहन-सहन को संरक्षित करने, उनका और विकास करने के लिए प्रतिबद्ध है.

अरुणाचल प्रदेश उगते सूरज की भूमि है और यह देश का विश्वास है. हमारी सरकार ने अरुणाचल की संस्कृति को ताकत देने के लिए यहां के अपने 24 घंटे के टीवी चैनल अरुण प्रभा को लॉन्च किया गया है.

पीएम मोदी ने कहा, अरुणाचल के लिए ना तो प्रकृति ने कोई कमी छोड़ी है और ना ही अध्यात्म और आस्था से जुड़े स्थानों की यहां कमी है.

सबका साथ, सबका विकास के इस मंत्र पर चलते हुए, बीते साढ़े 4 वर्षों में अरुणाचल और उत्तर पूर्व के विकास के लिएना तो फंड की कमी आने दी गई और ना ही इच्छाशक्ति की.

मैं बार-बार कहता आया हूं कि न्यू इंडिया तभी अपनी पूरी शक्ति से विकसित हो पाएगा, जब पूर्वी भारत, नॉर्थ ईस्ट का तेज़ गति से विकास होगा.

ये विकास संसाधनों का भी है और संस्कृति का भी. ये विकास अलग-अलग क्षेत्रों को जोड़ने का भी है और दिलों को जोड़ने का भी

पीएम मोदी ईटानगर से गुवाहाटी वापस आकर वहां पूर्वोत्तर गैस ग्रिड की आधारशिला रखेंगे, जो पूरे क्षेत्र में प्राकृतिक गैस की अबाधित उपलब्धता सुनिश्चित करेगी और इससे औद्योगिक विकास में तेजी आएगी.

यह ग्रिड सरकार की उस योजना का हिस्सा है जिसके तहत पूरे पूवोर्त्तर क्षेत्र में सस्ती और गुणवत्तापूर्ण गैस उपलब्ध कराना है. प्रधानमंत्री कामरूप, सचर, हेलाकांडी और करीमगंज जिलों में सिटी गैस वितरण नेटवर्क की भी आधारशिला रखेंगे.

%d bloggers like this: