नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी से मिले पीएम मोदी, ट्वीट कर कही ये बात

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Modi) ने आज अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार जीतने वाले अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी से मुलाकात की. ट्विटर पर पीएम मोदी ने लिखा, ”नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी के साथ शानदार बैठक हुई. पीएम मोदी ने बताया कि उनके साथ विस्तार से कई विषयों पर बात हुई.

पीएम मोदी से मुलाक़ात के बाद अभिजीत बनर्जी (Abhijeet Banerjee) ने कहा, ”मुझे पीएम मोदी से मिलने का सौभाग्य हासिल हुआ. प्रधानमंत्री ने मुझे पर्याप्त वक़्त दिया और उन्होंने बताया कि वो भारत के बारे में क्या सोचते हैं.

उन्होंने आगे कहा कि पीएम ने अपनी नीतियों को लेकर बात की. वो चीज़ों को कैसे लागू कर रहे हैं इस पर भी बात की. पीएम ने बताया कि कैसे ज़मीन पर शासन में अभिजनों का नियंत्रण था.

लोगों के सशक्तीकरण के प्रति उनका नजरिया साफ ​​दिखाई देता है. हमने विभिन्न विषयों पर लंबी बातचीत की. भारत को उनकी उपलब्धियों पर गर्व है. उनके भविष्य के प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं देता हूं.

बता दें कि पिछले दिनों केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush goyal) ने अभिजीत बनर्जी को लेकर कहा था कि उनका झुकाव पूरी तरह वामपंथ की ओर है. अभिजीत बनर्जी ने कहा था कि हम कई राज्‍य सरकारों के साथ काम करते हैं, उनमें से कई बीजेपी की सरकारें हैं.

अर्थशास्त्र (Economics) के लिए नोबेल पुरस्कार मिलने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने अभिजीत बनर्जी को ट्विट कर बधाई दी थी. पीएम मोदी ने कहा था कि अभिजीत बनर्जी ने गरीबी उन्मूलन के क्षेत्र में अहम काम किया है.

अमेरिकी नागरिक 58 वर्षीय अभिजीत बनर्जी ने साल 1981 में कलकत्ता विश्वविद्यालय के प्रेसिडेंसी कॉलेज से विज्ञान में स्नातक किया. इसके बाद उन्होंने 1983 में दिल्ली की जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में एमए किया. बनर्जी ने 1988 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी की.

Leave a Reply