मोदी सरकार का बड़ा कदम, घर-घर पहुंचाएगी AC

नई दिल्ली.मई का महीना खत्म होने जा रहा है इसी के साथ अब जून की शुरूआत भी होने जा रही है. ऐसे में गर्मी भी हर दिन तेजी से बढ़ती ही जा रही है. इसी को देखते हुए सरकार ने एक अहम कदम उठाने का फैसला लिया है.

सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम-

इस गर्मी से राहत दिलाने के लिए मोदी सरकार जनता को नई सौगात देने की तैयारी में हैं. सत्ता में जोरदार वापसी के साथ ही मोदी सरकार अब आम आदमी को सस्ते में एयर कंडीशन (AC) उपलब्ध कराएगी.

हर दिन बढ़ती गर्मी से परेशान लोग अक्सर गर्मियों में अपने घर में एयर कंडीशन (AC) लगवाना चाहता है, लेकिन दाम सुनकर कदम पीछ खींच लेते हैं. ऐसे में सरकार के इस कदम से ऐसे लोगों को राहत मिलेगी.इतना ही नहीं मोदी सरकार इस कोशिश में भी लगी हुई है कि हर घर तक सस्ते से सस्ता एसी पहुंच सके.

15 से 20 फीसदी तक कम होगी कीमत-

मीडिया रिपोर्टस की मानें तो सरकार बाजार में जो AC लेकर आने वाली है उसकी कीमत दूसरी कंपनियों की एसी से 15 से 20 फीसदी या फिर 30 फीसदी तक कम हो सकती है.साथ ही इन एसी का बिल भी 35-40 फीसदी तक कम आएगा.

सरकार आम जनता के लिए ऐसी इंतजाम करने जा रही है जिसके जरिए वो घर बैठे ऑनलाइन AC खरीद सकेंगे. ऑनलाइन बुकिंग के 24 घंटे के भीतर एसी ग्राहकों के घर में लगाने की गारंटी है.

सरकार ने इस कंपनी को दी जिम्मेदारी-

इसके लिए सरकारी कंपनी EESL जुलाई से आम ग्राहकों के लिए मार्केट प्लेस लॉन्च करेगी. साथ ही इस AC के साथ एक्सचेंज ऑफर का भी फायदा मिलेगा. ये AC बाजार में जुलाई से उपलब्ध होने का अनुमान है, यानी बस आपको अभी एक से डेढ़ महीने तक इंतजार करना होगा. कंपनी ने अगले साल तक 2 लाख लोगों को एसी बेचने का लक्ष्य रखा है.

इन को खरीदने के लिए आपको कई नियमों का पालन करना होगा.तभी जाकर आप ये एसी खरीद पाएंगे. ये एसी वहीं ग्राहक खरीद पाएंगे जिनके नाम पर बिजली का कनेक्शन होगा, इसके लिए बिल दिखाना होगा.

ये है EESL कंपनी का काम-

अब बात अगर EESL कंपनी की जाए तो EESL बाजार से सस्ते दाम पर एलईडी बल्ब, पंखे और एलईडी ट्यूबलाइट मुहैया कराने के लिए जानी जाती है. इन सस्ते पंखे एवं ट्यूबलाइट को बेचने का काम बिजली वितरण कंपनियों डिस्कॉम (Discom) के माध्यम से किया जाता है. आम लोगों को सस्ते दाम पर एसी बेचने का काम भी डिस्कॉम के जरिए से ही किया जाएगा.

%d bloggers like this: