बजट में किसानों के लिए मोदी सरकार लेकर आएगी ये खास तोहफा
  • अपने इस बजट में सरकार किसानों को हर साल 6,000 रुपए और पेंशन के बाद अब क्रेडिट कार्ड पर ब्याज मुक्त लोन का ऐलान कर सकती है
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जल संकट से जूझ रहे किसानों के लिए भी कई ऐलान कर सकती हैं

नई दिल्ली.मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट 5 जुलाई को पेश होने जा रहा है. ऐसे में देश के हर तबका टकटकी लगाकर बजट का इंतजार कर रहा है.अब बजट पेश होने में सिर्फ चंद दिनों का समय रह गया है.

इस बजट को देश की पहली महिला वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण पेश करने जा रही हैं.सरकार इस बजट में किसानों को लेकर कई बड़े ऐलान करने जा रही है.तो आईए जानते हैं कि इस बार किसानों के लिए क्या खास हो सकता है.

बजट में किसानों के लिए ये होगा खास-

अपने इस बजट में सरकार किसानों को हर साल 6,000 रुपए और पेंशन के बाद अब क्रेडिट कार्ड पर ब्याज मुक्त लोन का ऐलान कर सकती है. इसके अलावा मंत्रीपरिषद ने 12 सूत्री कार्यक्रमों का प्रस्ताव तैयार किया है.

मीडिया रिपोर्टस की मानें तो सरकार का मकसद 2022 तक किसानों की आमदनी डबल करने का है. इसके लिए सरकार ने काम करना शुरू कर दिया है.ऐसे में माना जा रहा है कि ये बजट किसानों के लिए बेहद ही खास होने वाला है.

ब्याजमुक्त होगा कर्ज-

इस बजट में सरकार अपने संकल्प पत्र का वादा भी पूरा करवाएगी जिसमें कहा गया है कि किसानों को 1 लाख रुपए तक का ब्याजमुक्त कर्ज मिलेगा.आपको बता दें कि इस समय सरकार किसान क्रेडिट कार्ज के जरिए खेती के लिए 3 लाख रुपे का कर्ज समय पर लौटाने पर 4 फीसदी पर मिलता है.

इस बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जल संकट से जूझ रहे किसानों के लिए भी कई ऐलान कर सकती हैं. ऐसे किसानों के लिए वित्त मंत्री राहत पैकेज का ऐलान कर सकती हैं. साथ ही आगे ऐसी समस्यों से निपटने के लिए कई नई योजनाओं का ऐलान भी किया जा सकता है.

पीएम मोदी ने कही ये बात-

आपको बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी ने संसद में कहा है कि कृषि,विनिर्माण और निर्यात क्षेत्र पर विशेष तौर पर ध्यान देना जरूरी है.हम लगातार इस पर काम कर रहें हैं हमारा मकसद देश के किसानों को आगे बढ़ाना है.

Trending Tags- Nirmala Sitharaman | Pm Narendra Modi | Aaj Ka Taja Khabar

1 thought on “बजट में किसानों के लिए मोदी सरकार लेकर आएगी ये खास तोहफा”

Leave a Comment

%d bloggers like this: