पीएम और सीएम के प्रयास से बिहार में सकारात्मक माहौल और विश्वास बढ़ा: विजय सिन्हा

बेगूसराय, 05 नवम्बर (हि.स.). बिहार की साहित्यिक और सांस्कृतिक धरती बेगूसराय में यूं तो उत्सव और महोत्सव होते ही रहते हैं, लेकिन सोमवार की रात रचियाही नया टोला में आयोजित मार्तदण्ड उत्सव ने एक नया इतिहास रच दिया है.

इस उत्सव में लोग जहां पूरी रात भक्ति संगीत और लोकगीतों की धूून पर झूमते रहे. वहीं जल, जीवन और हरियाली का भी भरपूर संदेश दिया. कशिश डांसिंग ग्रुप पटना के कलाकारों की प्रस्तुति बिहार गौरव गाथा से शुरू हुई.

उत्सव में वंदना झा, जुली झा एवं आलोक कुमार आदि कलाकारों ने भक्ति को जल, जीवन एवं हरियाली से जोड़ते हुए एक से बढ़कर एक गीत और नृत्य प्रस्तुत किए.

कार्यक्रम संयोजक जदयू जिलाध्यक्ष भूमिपाल राय के संचालन में आयोजित उत्सव में अतिथियों ने ग्रामीणों को वृक्षारोपण का महत्व बताते हुए पौधा वितरण भी किया. वक्ताओं ने जीवन के लिए जल और हरियाली क्यों जरूरी है, इसके लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार की योजना से लोगों को रूबरू कराया गया.

इससे पहले मार्तदण्ड उत्सव का उद्घाटन करते हुए बिहार सरकार के श्रम संसाधन मंत्री सह बेगूसराय जिला के प्रभारी मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि इस गंगा की यह समतल भूमि ज्ञान विज्ञान की भूमि है. धर्म से विज्ञान हमेशा संरक्षित होता रहा है तथा होता रहेगा.

पहले विज्ञान बहुत डिवेलप और आगे था. मंत्र के माध्यम से तमाम आवश्यकताओं की पूर्ति होती थी, तमाम समस्याओं का निदान होता था. वही मंत्र आज फार्मूला के रूप में साइंस के अंदर डेवलपमेंट में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. सीमित संसाधन के बाद भी बिहार में सकारात्मक माहौल, विकास और विश्वास बढ़ा है.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मिलकर हर घर से अंधेरा दूर कर दिया है. हर घर शौचालय और नल का जल पहुंचाया जा रहा है. अब हर घर तक नल का शुद्ध जल, खेत तक सिंचाई के लिए सस्ता में पानी पहुंचाने का संकल्प पूरा किया जा रहा है.

मौके पर आयोजन समिति ने पूर्व विधायक श्रीकृष्ण सिंह, पूर्व विधान पार्षद रामबदन राय, सामाजिक कार्यकर्ता रजनीकांत पाठक, प्रो. संजय गौतम, भाजपा नेता संजीव कुमार सिंह, नवीन कुमार, मीडिया प्रभारी शिवम कुमार, सामाजिक कार्यकर्ता प्रभाकर कुमार राय, पर्यावरण के क्षेत्र में बेहतरीन काम करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता नितेश रंजन तथा विकास कुशवाहा को अंग वस्त्र एवं उत्सव का प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया‌.

हिन्दुस्थान समाचार/सुरेन्द्र

Leave a Comment