बर्थडे स्पेशल: 68 साल के हुए बॉलीवुड के ‘डिस्को डांसर’ मिथुन चक्रवर्ती

mithun
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

बॉलीवुड में डिस्को डांसर और मिथुन दा के नाम से मशहूर दिग्गज अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती आज 70 साल के हो गए हैं. 16 जून, 1952 को जन्मे मिथुन का बचपन का नाम गौरांग चक्रवर्ती हैं. उन्होंने पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से स्नातक की पढ़ाई पूरी की.

फिल्मों में आने से पहले मिथुन नक्सली थे, लेकिन जब उनके एकमात्र भाई की मौत दुर्घटनावश बिजली के करंट लगने से हो गई तब परिवार की स्थिति को समझते हुए मिथुन अपने परिवार में लौट आये और नक्सली आन्दोलन से खुद को अलग कर लिया.

मिथुन का यह कदम उनके जीवन का एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुई. इसके बाद मिथुन ने मार्शल आर्ट की शिक्षा ली और इसमें महारथ हासिल की. साल 1976 में मिथुन ने मृणाल सेन निर्देशित बंगाली फिल्म ‘मृगया’ से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की.

इस फिल्म में मिथुन को उनके अभिनय के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया. इसके बाद मिथुन ने हिंदी फिल्मों का रुख किया और साल 1976 में फिल्म ‘दो अनजाने’ में छोटी सी भूमिका से बॉलीवुड में कदम रखा. इसके बाद मिथुन कई फिल्मों में छोटी-छोटी भूमिका में नजर आए.

साल 1978 में आई फिल्म ‘फूल खिले हैं गुलशन गुलशन’ में मिथुन को ऋषि कपूर के साथ अभिनय करने का मौका मिला. इसी साल उन्हें एक और फिल्म ‘मेरा रक्षक’ में बतौर मुख्य भूमिका अभिनय करने का अवसर प्राप्त हुआ. इस फिल्म ने मिथुन को पहचान दिलाई. इसके बाद मिथुन ने कई फिल्मों में अभिनय किया.

साल 1982 में आई म्यूजिकल ड्रामा फिल्म ‘डिस्को डांसर’ ने मिथुन को सफलता की बुलंदियों पर पहुंचाया. यह फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई और दर्शकों ने मिथुन के अभिनय को बहुत पसंद किया. इस फिल्म में उन्होंने जिमि का किरदार निभाया था. इस फिल्म के बाद मिथुन को कई फिल्मों के ऑफर मिलने लगे.

मिथुन ने अपने पूरे फिल्मी करियर में हर तरह के किरदार निभाए। मिथुन की कुछ प्रमुख फिल्मों में प्यार झुकता नहीं, जीते है शान से, दुश्मन, अग्निपथ, दिल आशना है, दलाल, गुंडा, एलान, लकी, चिंगारी, दिल दिया हैं, गुरु, माय नेम इज एंथनी गोंजाल्विस, हीरोज, भोले शंकर, चांदनी चौक टू चाइना, सी कंपनी, लक, बाबर, वीर, गोलमाल आदि शामिल हैं.

फिल्मों के अलावा मिथुन ने टेलीविजन के कई शो भी होस्ट किए और जीटीवी के मशहूर रियलिटी डांस शो ‘डांस इंडिया डांस’ में ग्रैंड मास्टर के रूप में नजर आये. मिथुन अभिनय जगत के अलावा कई सामाजिक कार्यों से भी जुड़े रहे हैं और उन्होंने राजनीति में भी किस्मत आजमाई और सफल रहे. मिथुन ने साल 1979 में अभिनेत्री योगिता बाली से शादी की और उनके चार बच्चे मिमोह, रिमोह, नामाशी और दिशानी है.

हिन्दुस्थान समाचार/सुरभि सिन्हा