कल लॉन्च होगा चंद्रयान, रिहर्सल हुई पूरी… 

  • चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2)की लॉन्चिंग की रिहर्सल को सफलता पूर्वक पूरा कर लिया गया है
  • ISRO अब इस चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) को कल यानी सोमवार, 22 जुलाई को दोपहर 2.43 बजे लॉन्च करेगा

चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) की लॉन्चिंग पर पूरे देश की नजरें थीं और इसके सफल होने के साथ ही भारत के अंतरिक्ष अभियान के इतिहास में एक सुनहरा पन्ना जुड़ जाता.

इस मिशन के सफल होने पर भारत ऐसी कामयाबी हासिल करने वाला दुनिया का चौथा देश हो जाता. हालांकि कुछ दिनों के इंतजार के बाद इसे कल लॉन्च किया जाएगा.

चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) की लॉन्चिंग की रिहर्सल को सफलता पूर्वक पूरा कर लिया गया है. इस दौरान सब कुछ सही रहा, कोई दिक्कत नहीं आई.

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी. ISRO ने चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) को ले जाने वाले बाहुबली रॉकेट जीएसएलवी मार्क 111 (GSLV Mark-111) का रिहर्सल को पूरा कर लिया है. रॉकेट अब सामान्य रूप से काम कर रहा है.

कल दोपहर होगा लॉन्च

ISRO अब इस चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) को कल यानी सोमवार, 22 जुलाई को दोपहर 2.43 बजे लॉन्च करेगा. हालांकि इससे पहले इस चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) को 15 जुलाई को लॉन्च किया जाना था.

वक्त रहते पता की थी तकनीकी खामी

वहीं समय रहते ही ISRO ने चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) की तकनीकी खामी का पता लगा लिया था. इस अभियान का बजट 900 करोड़ से भी ज्यादा का है. इसका मकसद भारत को चंद्रमा की सतह पर उतारने का होगा.

ये था कारण

क्रायोजेनिक इंजन में लिक्विड हाइड्रोजन भरते समय सही तापमान या दबाव का न होना, क्योंकि जिस समय काउंटडाउन रोका गया उससे पहले ही लिक्विड हाइड्रोजन भरने का काम पूरा हुआ था.

मिशन का मकसद

चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) की कामयाबी से चंद्रमा की सतह पर पानी की मात्रा का अध्ययन किया जा सकेगा. इसके साथ ही चंद्रमा के मौसम और वहां मौजूद खनिज तत्वों का अध्ययन भी किया जा सकेगा.

ISRO ने बताया था कि चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) के मुख्यत: तीन हिस्से हैं जिनमें आर्बिटर, लैंडर और रोवर हैं.

जिसमें आर्बिटर और लैंडर दोनों जीएसएलवी से जुड़े रहेंगे. वहीं रोवर लैंडर के भीतर ही फिट किया गया है. लॉन्च होने के बाद जब ऑर्बिटर चांद की कक्षा में पहुंचेगा तो लैंडर उससे अलग होकर चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतरेगा.

Trending Tags- Chandrayaan 2 Launch Date | Chandrayaan 2 Mission 2019 | Aaj ka Taja Khabar

1 thought on “कल लॉन्च होगा चंद्रयान, रिहर्सल हुई पूरी… ”

Leave a Reply