सपाट स्तर पर खुला बाजार,SENSEX और NIFTY दोनों में मामूली तेजी

  • आज लगभग हर सेक्टर में गिरावट देखने को मिली है.सभी सेक्टरों IT, energy, infra, metal, auto और pharma ने अपनी शुरूआत लाल निशान पर आकर की है
  • Theresa May के इस ऐलान के कारण ही यूरोपीय बाजार ने आज अपनी शुरूआत सपाट स्तर पर की है

नई दिल्ली. सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी आज सोमवार को बाजार ने कुछ खास शुरूआत नहीं की है. आज शेयर मार्केट ने अपने कारोबार की शुरूआत सपाट स्तर पर की है. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही कुछ खास तेजी नहीं दिखा सके हैं.

हरे निशान पर खुला बाजार-

बीएसई (bse) के 31 कंपनियों के शेयरों (share) पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (sensex) 1.36 (0.90%) अंकों की तेजी के साथ 39436.08 अंकों के स्तर पर कारोबार कर रहा है. वहीं, नैशनल स्टॉक एक्सचेंज. (nse) के 50 कंपनियों के शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी (nifty) 4.20 (0.67%) अंक की तेजी के साथ 11839.90 के स्तर पर खुला है.

ये है तेजी का कारण-

आज लगभग हर सेक्टर में गिरावट देखने को मिली है.सभी सेक्टरों IT, energy, infra, metal, auto और pharma ने अपनी शुरूआत लाल निशान पर आकर की है. जबकि metal, infra and FMCG के सेक्टरों में बिक्री देखने को मिली है.

ये रहा मिड और स्मॉलकैप का हाल-

मिड और स्मॉलकैप शेयरों में भी अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.91 फीसदी की मजबूती के साथ 14833.46 के स्तर पर नजर आ रहा है। वहीं, मिडकैप इंडेक्स 0.55 फीसदी की बढ़त के साथ 15,027.97 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। हालांकि तेल और गैस शेयरों में आज कमजोरी नजर आ रही है। बीएसई का ऑयल एंड गैस इंडेक्स 0.12 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है।

इन शेयरों में दिखी तेजी-

तेजी दिखाने वाले शेयर पर नजर डाली जाए तो NTPC, Yes Bank, HDFC, Britannia, और Sun Pharma आज के major gainers रहे हैं.जबकि are JSW Steel, Manpasand Beverages, Jet Airways, BPCL, Zee Entertainment, Grasim, Kotak Mahindra Bank, Tech Mahindra, RIL, Adani Port, Bajaj Finserv और IndusInd Bank के शेयर आज के top losers में शामिल हैं.

रुपए में दिखी तेजी

अब बात अगर रुपए के कारोबार की जाए तो डॉलर के मुकाबले आज रुपया ने तेजी के साथ शुरूआत की है. डॉलर के मुकाबले आज रुपया 11 पैसे की तेजी के साथ खुला है.डॉलर के मुकाबले रुपया आज 69.41 के स्तर पर खुला है.जबकि बीते शुक्रवार रुपया डॉलर के मुकाबले 69.52 के स्तर पर बंद हुआ था.

एशियाई बाजार का हाल-

एशियाई बाजार में आज मिली-जुली शुरूआत देखने को मिली है.सोमवार को एशिया के शेयरों में तेजी दर्ज की गई.जबकि यूरोपीय बाजार ने आज अपनी शुरूआत कुछ खास तेजी के साथ नहीं कि है. बीते शुक्रवार UK की Prime Minister Theresa May ने अपने resign देने का ऐलान किया.Theresa May आने वाले 7 जून को इस्तीफा दे सकती हैं.

Theresa May के इस ऐलान के कारण ही यूरोपीय बाजार ने आज अपनी शुरूआत सपाट स्तर पर की है.

Japan के Nikkei ने की तेजी के साथ शुरूआत

Australia के बाजार Australia ASX All Ordinaries ने अपनी शुरूआत तेजी के साथ हरे निशान पर आकर की है.जबकि Hong Kong के Hang Seng ने आज अपने कारोबार की शुरूआत 171 अंकों की गिरावट के साथ की है.

आज Japan के Nikkei ने आज अपने कारोबार की शुरूआत 7.68 अंकों की तेजी के साथ की है.जबकि Taiwan के Taiwan TSEC 50 Index में भी बढ़त देखने को मिली है. Taiwan के Taiwan TSEC में 11.94 अंकों की बढ़त दिखी है.

विदेशी बाजार में क्रूड कर रहा है रिकवरी

आज विदेशी बाजार में ब्रेंट क्रूड और WTI में मजबूती के साथ कारोबार दर्ज किया जा रहा है. ब्रेंट क्रूड 68.72 डॉलर प्रति बैरल के करीब और डब्ल्यूटीआई (WTI) कच्चा तेल में 58.42 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया गया है. आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल जून वायदा 31 रुपए बढ़कर 4,063 रुपए के स्तर पर खुला है.

बीते शुक्रवार को विदेशी बाजार में ब्रेंट क्रूड ब्रेंट क्रूड 70 डॉलर प्रति बैरल के करीब और डब्ल्यूटीआई (WTI) कच्चा तेल में 59 डॉलर प्रति बैरल के करीब बंद हुआ था. शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल जून वायदा 31 रुपए बढ़कर 4,067 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था.

Trending Tags- Sensex | Nifty | Nifty Today | Sensex Today | BSE Live | Sensex Today in india | Live Stock | News Today | Latest Sensex News

%d bloggers like this: