लॉकडाउन में शुरू की गईं 230 स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगी: रेल मंत्रालय

Train
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

रेलवे ने 1 जुलाई से 12 अगस्त तक की नियमित टाइम टेबल से रद्द की गई ट्रेन की राशि रिफंड करने का फैसला लिया गया है. ऐसे में कुछ स्पेशल ट्रेनों को भी रद्द किए जाने की अफवाह फैल गई थी. अब रेलवे ने इस पर सफाई पेश की.

रेल मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि लॉकडाउन में शुरू की गई 230 स्पेशल रेलगाड़ियां चलती रहेंगी. रेल मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि लॉकडाउन लागू होने पर, रेलवे ने नियमित टाइम टेबल्ड गाड़ियों का चलना बंद कर दिया गया था. रेलवे ने कहा कि इन गाड़ियों में टिकट्स की बुकिंग भी 14 अप्रैल से बंद कर दी गई थी.

रेल मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि 120 दिन की एडवांस टिकट बुकिंग सुविधा के फलस्वरूप 12 अगस्त तक की गाड़ियों में बुकिंग हो चुकी थी. उन्होंने कहा कि भारतीय रेल द्वारा इनमें से पहले 30 जून तक की नियमित टाइम टैबल्ड गाड़ियों को कैंसिल कर टिकटों की राशि रिफंड की गई थी.

उन्होंने कहा कि अब रेलवे द्वारा बाकी 1 जुलाई से 12 अगस्त तक की टाइम टैबल्ड गाड़ियां की राशि रिफंड करने का फैसला लिया गया है. पुराने टाइम टेबल के अनुसार चलने वाली नियमित गाड़ियों को कोविड की वजह से वर्तमान स्थिति में चलाना संभव नहीं है.

ऐसे में इन नियमित गाड़ियों में 14 अप्रैल से पहले बुक की गयी सभी टिकटों को कैंसिल कर टिकटों की राशि रिफंड की जा रही है. रेलवे के इस निर्णय से वर्तमान में चलने वाली स्पेशल यात्री गाड़ियों पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

लॉकडाउन के पश्चात भारतीय रेल द्वारा जो 115 जोड़ी स्पेशल यात्री गाड़ियां शुरू की गई हैं, वे चलती रहेंगी. जुलाई माह में परिस्थितियों का आकलन करने के पश्चात और भी स्पेशल यात्री गाड़ियों को चलाने का निर्णय लिया जा सकता है. रेलवे भविष्य में परिस्थितियों को नज़र में रखते हुए नियमित टाइम टैबल्ड गाड़ियों को चलाने पर फैसला लेगा.

हिन्दुस्थान समाचार/सुशील