J&K: चार धाम परियोजना को कुंभ से पहले पूरा करने का लक्ष्य- जनरल वीके सिंह

श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर।

केंद्रीय सड़क परिवहन एंव राजमार्ग राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत) वीके सिंह ने कहा है कि चार धाम के सभी प्रोजेक्ट कुंभ से पहले पूर्ण कर लिए जाएंगे. सुप्रीम कोर्ट की ओर से गठित उच्च स्तरीय कमेटी ने अंतरिम रिपोर्ट दी है. 

उन्होंने बताया कि रिपोर्ट को 3 महीने में मिलना चाहिए था, लेकिन कमेटी ने 6 महीने बाद अंतरिम रिपोर्ट दी है. जिससे अभी तक कई कार्य रुके हुए थे. अब कार्यो को गति दी जाएगी.

जनरल वीके सिंह श्रीनगर स्थित एसएसबी के गेस्ट हाउस में पत्रकारों से बात कर रहे थे. इससे पहले उन्होंने सड़क मार्ग से श्रीनगर पहुंचकर चारधाम मार्ग के निर्माण कार्यों का जायजा लिया. 

उन्होंने कहा कि रिर्टेनिंग वाल बनाकर डंपिग जोन बनाए जा रहे हैं. मानकों के विरुद्ध डंपिग जोन बनाए जाने पर जुर्माने का प्रावधान है. एनजीटी से स्वीकृति मिलने पर ही डंपिग जोन बनाया जाता है.

वीके सिंह ने कहा कि पहाड़ी क्षेत्रों में कार्य संयम के साथ करना पड़ता है. पहाड़ मिट्टी और पत्थर से बने हैं. यहां चट्टानें कम हैं. जहां चट्टानें नहीं हैं वहां सोच-समझ कर कार्य करना पड़ता है. सड़क के चौड़ीकरण के दौरान समस्याएं आती हैं, लेकिन चौड़ीकरण का सामरिक महत्व है.

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव

Leave a Reply

%d bloggers like this: