अमेरिका के विदेश मंत्री का भारत दौरा…पीएम मोदी और एस जयशंकर से करेंगे मुलाकात
  • अमेरिका रूस से S-400 खरीदने की भारत की कोशिशों का विरोध कर रहा है
  • भारतीय कंपनियां खुद ईरान से तेल एक्सपोर्ट नहीं करना चाहती है

ईरान और अमेरिका के बीच जारी तनाव के बीच अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो भारत पहुंच गए है. पोम्पियो का यह दौरा भारत-अमेरिका संबंधों के लिहाज से बेहद अहम है.

पोम्पियो भारत दौरे के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. रिपोर्टस के अनुसार इस मीटिंग में भारत आतंकवाद, ईरान और एंटी एयरक्राफ्ट सिस्टम S-400 पर अपनी राय अमेरिका के सामने रखेगा.

बता दें अमेरिका रूस से S-400 खरीदने की भारत की कोशिशों का विरोध कर रहा है और भारत को प्रतिबंध की धमकी भी दी है. नरेंद्र मोदी के दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद ये भारत और अमेरिका के बीच पहली अधिकारी वार्ता है. ये मीटिंग ऐसे समय में हो रही है जब भारत और अमेरिका के बीच कई मुद्दों पर विवाद हैं. जिनका हल दोनों देशों के लिए ढूंढना जरुरी है.

सूत्रों के अनुसार  पोम्पियो और एस जयशंकर के बीच बातचीत का कोई पूर्व निर्धारित एजेंडा नहीं है. ये मुलाकात इसलिए भी अहम मानी जा रही है. क्योंकि पोम्पियो से मीटिंग के दौरान अमेरिका के ईरान पर प्रतिबंध और इस प्रतिबंध के भारत पर असर पर भी बात होगी.  

बता दें अमेरिकन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान पर नए सिरे से कड़े प्रतिबंध लगाए हैं.

जिस वजह से भारत ने इस समय तेहरान से कच्चे तेल के ऑर्डर पर रोक लगा दी है,

लेकिन सूत्र की मानें तो तेल का आयात इस बिजनेस से जुड़ी कंपनियों का व्यावसायिक फैसला है, और ये फैसला उन्हें ही लेना है कि वो तेहरान से बिजनेस जारी रखना चाहते हैं या नहीं.

हालांकि माना जा रहा है कि भारतीय कंपनियां खुद ईरान से तेल एक्सपोर्ट नहीं करना चाहती है. क्योंकि इससे उनके अमेरिका और दूसरे देशों के साथ व्यावसायिक हितों पर असर पड़ता है.

सूत्रों की मानें तो अमेरिका और भारत की इस बातचीत में यूएस भारत को तेल की जरुरतों को पूरा करने के लिए वैकल्पिक सप्लाई के लिए क्या रास्ते निकाले जा सकते हैं इस पर चर्चा की जाएगी.

Trending Tags- India | Aaj ka Samachar | Subrahmanyam Jaishankar | India | Aaj ka Samachar | Donald Trump

 

1 thought on “अमेरिका के विदेश मंत्री का भारत दौरा…पीएम मोदी और एस जयशंकर से करेंगे मुलाकात”

Leave a Comment

%d bloggers like this: