अनलॉक-2.0 की गाइडलाइंस जारी, कंटेनमेंट जोन में होगी सख्ती

तमाम कोशिशों के बाद भी देश में कोरोना वायरस का संक्रमण रुकने का नाम नहीं ले रहा है. दिन-प्रतिदिन इस वायरस का दायरा बढ़ता ही जा रहा है. देश की आर्धिक स्थिति को सुधारने के लिए लॉकडाउन को हटाकर अनलॉक को लागू किया गया है.

अनलॉक 1.0 की मियाद कल यानी 30 जून से पूरी हो जाएगी. इसके बाद अनलॉक 2.0 की तैयारी शुरू कर दी हैं. केंद्रीय गृहमंत्रालय ने अनलॉक-2 की गाइडलाइन जारी कर दी है. नई गाइडलाइंस 1 जुलाई से प्रभावी होंगी. अनलॉक 2.0 के तहत कई गतिविधियों में छूट दी जाएगी.

हालांकि अनलॉक 2.0 में कंटेनमेंट जोन में सख्ती लागू रहेगी. हालांकि कंटेनमेंट जोन के बाहर इलाकों में छूट दी जाएगी. अनलॉक 2.0 को पूरे देश में लागू किया जाएगा. इन नियमों को सभी राज्यों में पालन कराया जाएगा. और सभी व्यक्तियों को इन नियमों का पालन करना होगा.

महाराष्ट्र में 31 जुलाई तक जारी रहेगा लॉकडाउन

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लॉकडाउन को 31 जुलाई तक जारी रखने का फैसला किया है. सीएम उद्धव ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर अधिक मात्रा में भीड़भाड़ की गई तो लॉकडाउन का कठोरता से पालन किया जाएगा. सीएम ने कहा कि अनलॉक शुरु होने पर लोगों की भीड़ जुटने से कोरोना मरीजों की संख्या भी बढ़ सकती है.

मेट्रो शुरू करने में हो सकती है देर

सभी बड़े शहरों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की बढ़ती संख्‍या को देखते हुए केंद्र सरकार अभी मेट्रो ट्रेनों के संचालन को शुरू करने में संकोच कर रही है. दिल्‍ली में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है. मुंबई में थोड़ा सुधार है, लेकिन अब उपनगरों में संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. कोरोना के प्रकोप को देखते हुए मेट्रो शुरू करने में अभी जल्दबाजी नहीं की जाएगी.

Leave a Reply

%d bloggers like this: