मौसम विभाग ने दी चेतावनी हिमाचल में चार दिन आंधी के साथ भारी ओलावृष्टि की संभावना, 10 जिलों में येलो अलर्ट

Rain
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

शिमला. हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर खराब मौसम लोगों की दुश्वारियां बढ़ाएगा. राज्य के अनेक क्षेत्रों में लोगों को बारिश और ओलावृष्टि से जूझना पड़ेगा. मौसम विभाग ने चार दिन राज्य में अंधड़ के साथ भारी ओलावृष्टि की चेतावनी दी है. इसे लेकर 10 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि तीन से छह मई तक मैदानी व मध्यपर्वतीय क्षेत्रों के तहत आने वाले 10 जिलों में भारी वर्षा व ओलावृष्टि के आसार हैं. इस दौरान 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफतार से अधंड़ चलने तथा आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है. जिन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है, उनमें हमीरपुर, बिलासपुर, ऊना, शिमला, चंबा, सोलन, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी और सिरमौर शामिल हैं. सात मई तक पूरे प्रदेश में मौसम खराब रहेगा. इस दौरान उच्च पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी भी हो सकती है. मैदानी व मध्यम उंचाई वाले क्षेत्रों में आठ मई को मौसम के साफ होने के आसार हैं.

मौसम विभाग के इस पूर्वानुमान से किसानों-बागवानों की मुश्किलें फिर बढ़ जाएंगीं. राज्य में बेमौसमी बारिश व ओलावृष्टि से किसानों की फसलें व फल बर्बाद हो रही हैं और किसानों पर दोहरी मार पड़ रही हैं. राज्य के अधिकांश जगहों पर शनिवार को आसमान बादलों से घिरा रहा, वहीं कहीं-कहीं गरज के साथ वर्षा हुई. इससे मैदानी क्षेत्रों में उमस भरी गर्मी का प्रकोप कम हुआ है.

लाहौल-स्पीति के केलंग में न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री, किन्नौर के कल्पा में 8, मनाली में 10.2, कुफरी में 11.1, डल्हौजी में 12.8, सोलन में 14, शिमला व धर्मशाला में 14.4, भुंतर में 15.4, मंडी में 16.5, सुंदरनगर में 16.7, पालमपुर में 17, बिलासपुर व चंबा में 17.5, हमीरपुर में 17.8 और उना में 21.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ.

हिन्दुस्थान समाचार/उज्जवल/सुनील