सीमा प्रहारियों ने ली जिम्मेदारी, देशभर में लगाए 2.5 लाख से ज्यादा पौधे

पर्यावरण संरक्षण के लिए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक एसएस देसवाल ने आज भोंडसी, गुरुग्राम में बीएसएफ की 95वीं वाहिनी में पौधारोपण कार्यक्रम में पौधा लगाया. इस मौके पर देसवाल ने कहा कि देशभर के सभी सुरक्षा बल केंद्रों में पौधारोपण किया जाएगा.

बता दें कि देश भर के सभी परिसरों में सीमा प्रहारियों ने इस अभियान के दौरान 2.5 लाख से अधिक पौधे लगाए. इसके लिए सभी केंद्रों की जिम्मेदारी तय कर दी गई है. इसके तहत राजस्थान में सबसे ज्यादा 51 हजार तो दिल्ली में सात हजार पौधे लगाए जाएंगे. इनमें पीपल, बरगद, नीम, आम, शीशम, सागौन, गुलमोहर सहित कई प्रजातियों के पौधे लगाए जाएंगे.

वहीं गुरुग्राम के खादरपुर में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल द्वारा आयोजित अखिल भारतीय पौधरोपण अभियान में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शिरकत की. गृह मंत्री आयोजन स्थल पर पहुंचकर पौधरोपण किया.

इस कार्यक्रम के दौरान गृह मंत्री ने कहा, ”केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों द्वारा ‘अखिल भारतीय वृक्षारोपण अभियान’ में ऐसे पौधों का चयन किया गया है जिनकी आयु 100 वर्ष से अधिक है. मैं सभी जवानों से अपील करता हूं कि यह वृक्ष जब तक बड़े न हो जाए तब तक हमें उनकी देखभाल करनी है, उसके बाद यही वृक्ष पीढ़ियों तक हमारा ध्यान रखेंगे.”

इससे पहले बीएसएफ के जवानों ने गुरुवार को भोंडसी के जगमाल सिंह स्टेडियम में में पीपल, नीम, बरगद, अमरूद, अमलतास के पौधे लगाए थे.

Leave a Reply

%d bloggers like this: