MDMK सांसद वाइको ने ‘हिंदी’ भाषा पर दिया विवादित बयान, BJP नेता ने दिया जवाब

  • अंग्रेजी अखबर को दिए इंटरव्यू में वाइको ने कहा कि संसद में हिंदी में दिए जाने वाले भाषणों की वजह से सदन में बहस का स्तर गिर गया है
  • वाइको के बयान पर बीजेपी नेता जगदंबिका पाल ने पलटवार किया है

तमिलनाडु की राजनीति में हिंदी विरोध हमेशा से ही बड़ा केंद्र रहा है. इन सबके बीच तमिलनाडु की क्षेत्रीय पार्टी एमडीएमके (MDMK) के महासचिव और सांसद वाइको (Vaiko) ने हिंदी भाषा को लेकर एक विवादित बयान दिया है.

एक अंग्रेजी अखबर को दिए इंटरव्यू में वाइको ने कहा कि संसद में हिंदी में दिए जाने वाले भाषणों की वजह से सदन में बहस का स्तर गिर गया है. इंटरव्यू में वाइको से पूछा गया कि संसद में भाषण के गिरते स्तर के पीछे क्या वजह है? इसके जवाब में उन्होंने कहा कि पहले संसद में विभिन्न विषयों पर गहरी जानकारी रखने वालों को भेजा जाता था. आज डिबेट का स्तर हिंदी की वजह से गिर गया है. वे बस हिंदी में चिल्लाते हैं. यहां तक की पीएम मोदी भी सदन को हिंदी में संबोधित कर रहे हैं.

वाइको ने प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू और पीएम मोदी की तुलना करते हुए कहा कि नेहरू पहाड़ थे, तो मोदी उसका एक हिस्सा हैं. उन्होंने कहा कि नेहरू एक महान लोकतंत्रवादी थे और कभी संसद सत्र से अनुपस्थित नहीं रहते थे, जबकि मोदी कभी-कभी ही संसद सत्र में हिस्सा लेते हैं.

उन्होंने अन्ना का उदाहरण पेश करते हुए कहा कि 8वीं अनुसूची में सभी भारतीय भाषाओं को आधिकारिक भाषा बनाया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि अगर सभी भाषाओं को आधिकारिक भाषा बनाया जा सकता है तो अंग्रेजी को भी जगह दी जाना चाहिए. 

वाइको पर जगदंबिका पाल का पलटवार

वाइको के बयान पर बीजेपी नेता जगदंबिका पाल ने पलटवार किया है. पाल ने वाइको को अल्पज्ञानी बताया. उन्होंने कहा कि वाइको को जानकारी नहीं है अल्पज्ञानी हैं. उनका मानसिक संतुलन गड़बड़ है, हिंदी बोलने वाले पीएम ने देश की 303 लोकसभा सीटें जीती है. हिंदी और संस्कृत में लिपि है साहित्य है और पीएम ने विदेशों तक में हिंदी को बोलकर देश का मान बढ़ाया है इसलिए ऐसी बातें नही करनी चाहिए उनको.

मोदी सरकार में हिंदी को काफी महत्व दिया जाता है. संसद में मोदी कैबिनेट के ज्यादातर मंत्री हिंदी भाषा का इस्तेमाल करते हैं. यही नही पीएम मोदी खुद भी हमेशा हिंदी में ही चर्चा करते हैं.

Trending Tags- Hindi Samachar | MDMK | Aaj ka Taja Khabar |Political News

Leave a Reply

%d bloggers like this: