विधानसभा उपचुनाव के लिए सक्रिय हुईं मायावती, 2 जुलाई से करेंगी मंडलवार बैठक

नई दिल्ली/लखनऊ. समाजवादी पार्टी से गठबंधन टूटने के बाद बसपा सुप्रीमो मायावती अब यूपी विधानसभा की 11 सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तैयारियों में जुट गई हैं. इसी को लेकर वे 2 जुलाई से मंडलवार समीक्षा बैठकें शुरू करने जा रही हैं.

आपको बता दे कि बसपा काफी लंबे समय बाद उपचुनाव लड़ने जा रही है. साथ ही मायावती को अब उन जगहों पर अपनी पार्टी को मजबूत करना है जहां लोकसभा चुनाव में उनकी पार्टी चुनाव नहीं लड़ी थी.

बता दें कि उत्तर प्रदेश में हाल ही में संपन्न 17वीं लोकसभा के चुनाव में 11 विधायक सांसद बन गए. अब इन सीटों पर उपचुनाव होना है. इनमें गोविंदनगर, लखनऊ कैंट, टूंडला, जैदपुर, मानिकपुर, बलहा, गंगोह, इगलास, प्रतापगढ़, रामपुर और जलालपुर विधानसभा सीटें शामिल हैं.

इन सभी सीटों के लिए मायावती को जिताऊ उम्मीदवारों की तलाश है. इसी सिलसिले में मायावती 2 जुलाई को बरेली, चित्रकूट, कानपुर और झांसी मंडल की बैठक करेंगी. जबकि 6 जुलाई को लखनऊ मंडल की बैठक होने वाली है.

बसपा करीब 9 साल बाद विधानसभा उपचुनाव लड़ रही है. इससे पहले 2010 में बीएसपी ने अपना आखिरी उपचुनाव लड़ था.

यूपी में 2019 का लोकसभा चुनाव बसप ने समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोक दल के साथ मिलकर लड़ा था. इस चुनाव में बीएसपी ने 10 सीटों पर जीत हासिल की थी और सपा को 5 सीटों पर जीत मिली थी. जबकि रालोद का खाता भी नहीं खुला था.

चुनाव नतीजों के बाद बसपा ने सपा से रिश्ते खत्म कर लिए थे. मायावती ने आरोप लगाया था कि यूपी के यादव वोटों का ट्रांसफर उनकी पार्टी को नहीं हो पाया था. मायावती ने कहा था कि अब वो बसपा अपने दम पर दलित मूवमेंट को उत्तर प्रदेश में खड़ा करेंगी.

1 thought on “विधानसभा उपचुनाव के लिए सक्रिय हुईं मायावती, 2 जुलाई से करेंगी मंडलवार बैठक”

Leave a Reply

%d bloggers like this: