Mauritius जाने से पहले जरुर पढ़ें ये खबर…..

नई दिल्ली: ईश्वर ने पहले ये देश बनाया और फिर उसमें से स्वर्ग की रचना की” वो देश है मॉरीशस. ये ब्लू और व्हाइट ocean coast का एक कलरफुल देश है. ये दुनिया के सबसे ख़ूबसूरत द्वीपों में से एक है, इसकी खूबसूरती देखकर हर कोई दीवाना हो जाता है.

शायद आपको ये बात न पता हो कि मॉरीशस एक ऐसा देश है जिसका भारत से बहुत गहरा नाता है. इस देश को ब्रिटिशर्स से आज़ादी दिलाने में भारतीय मूल के सर शिवसागर रामगुलाम ने नेतृत्व किया था. यहां हिन्दी और भोजपुरी बोलते लोगों को देखकर विदेशी जमीन पर भारतीय मिट्टी की महक महसूस की जा सकती है.

प्रकृति के खूबसूरत नजारे और सुकून देने वाली शांति की वजह से मॉरीशस पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा घूमे जाने वाले देशों में से एक बन गया है. इसे धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है.

हरे-भरे लैंडस्केप, गर्व से माथा उठाये खड़ी पहाडि़यां, पहाडि़यों के बीच की दरारों से टकराती हुई समुद्री लहरें, सफेद चमकते हुए बालू वाले तट और लहलहाते हुए नीले रंग के पानी का एक खूबसूरत कंट्रास्ट और समुद्र के किनारे खड़े होकर टूरिस्ट यहां प्रकृति का मजा लेते है.

ये हैं मॉरीशस के टूरिस्ट प्लेसेज

Le Morne Brabant- इसके चारों तरफ सुंदर होटल हैं जहां से मार्ने पहाड़ की झलक दिखाई देती है. इस एक पहाड़ी में मॉरिशस के इतिहास की कई कहानियां छिपी हैं. यहां आने के बाद आप बेहद रिलैक्स महसूस करेंगे.  

Black River Gorges National Park- यहां एक काले पानी की नदी है लेकिन इसकी खासियत इसके पास बने पार्क की है जहां बर्डस की लगभग 140, flowers और plants की लगभग 300 species हैं. यहां पिंक पिजन पाए जाते हैं जो किसी दूसरी जगह पर आसानी से देखने को नहीं मिलते.

Chamarel- इस गांव में पहाड़ों की 100 किलोमीटर ऊंचाई से झरना गिरता है और 7 रंग की सुंदर जमीन है इस तरह का नजारा आपको कहीं और नहीं मिलेगा. इस जगह को देखने के लिए दूर-दूर से टूरिस्ट आते हैं.

La Vanille Nature Park- इस पार्क में बड़े-बड़े मगरमच्छ, विशालकाय चमगादड़, कछुए और बंदर हैं जिन्हें देखने के लिए लोगों की भीड़ हर समय उमड़ी रहती है. इन जानवरों को मस्ती करते देख लोग बेहद एन्जॉय करते हैं.

Pamplemousses Botanical Garden: इसे शुगर एडवेंचर म्यूज़ियम के नाम से भी जाना जाता है. इस म्यूज़ियम में मॉरीशस के बारे में सांस्कृतिक और साहित्यिक जानकारियां उपलब्ध हैं. यहां पर वर्ल्ड के मशहूर नेताओं जैसे नेल्‍सन मंडेला और इंदिरा गांधी के हाथों से लगाए गए पेड़ भी मौजूद हैं.

Ile aux Cerfs- मॉरीशस के पूर्वी तट पर स्‍थित ये सफेद रेत का बीच अपने आप में अनोखा है. हरे पेड़ों और नीले पानी के साथ ये तट अपना जादुई असर टूरिस्ट को mesmerize कर देता है. यहां एक अजीब तरह की शांति का अनुभव होता है.

Grand Bassin: ये जगह मारे ऑक्स वाकोस शहर से थोड़ी ही दूरी पर स्थित है. आइलैंड के एक सुप्त ज्वालामुखी में दो झीलें इस जगह पर मिलती हैं. ये एक हिंदू धार्मिक स्थल भी है. यहां महाशिवरात्रि पर भव्‍य पूजा का आयोजन होता है.

मॉरीशस में टूरिस्ट के रुकने के लिए बजट होटल्स ले लेकर फाइव स्टार होटल्स तक उपलब्ध हैं. बेहतर होगा कि आप ये होटल्स ऑनलाइन बुक कर लें या आप ट्रैवल एजेंसी से मॉरीशस का पूरा पैकेज ले सकते हैं. लेकिन पैकेज लेने से पहले उसकी terms and conditions को अच्छे से पढ़ लें.

अब बात अगर यहां करेंसी की करें तो मॉरीशस की करेंसी मॉरीशियन rupee है. 1 यूएस डॉलर लगभग 35 मॉरीशियन rupee के बराबर है. इस लिहाज से इसे कई देशों की तुलना में मजबूत करेंसी माना जाता है.

हर देश की पहचान उसके ट्रेडिशनल फूड से की जाती है. तो अगर मॉरीशस के ट्रेडिशनल फूड की बात की जाए यहां का ट्रेडिशनल फूड sea food है. ये आमतौर पर एक तली हुई प्याज, हल्दी, सरसों, लहसुन, और अदरक की चटनी में तली हुई मछली का अचार होता है.

मॉरीशस जाने के लिए आप किसी भी देश से फ्लाइट ले सकते हैं. वैसे तो आप पूरा साल मॉरीशस जा सकते हैं. लेकिन यहां जाने का सबसे बेहतर टाइम है मई से दिसंबर. इस वक्त मौसम यहां कूल, ड्राय और सनी होता है तो ये मॉरीशस जान के लिए परफेक्ट टाइम होगा.

1 thought on “Mauritius जाने से पहले जरुर पढ़ें ये खबर…..”

Leave a Reply

%d bloggers like this: