MAUKA-MAUKA एड इस बार क्यों फंसा विवादों में

वर्ल्डकप 2019 में 16 जून को भारत-पाक के बीच बड़ा मुकाबला खेला जाने वाला है. इस बार कौन बाजी मारेगा ये तो उसी दिन ही पता चल पाएगा लेकिन उससे पहले सोशल मीडिया पर इस मैच को लेकर एक अलग ही जंग शुरु हो चुकी है. 

भारत-पाक के मैच से पहले हमेशा कई एड टेलीकास्ट होते हैं. इसकी एक वजह ये है कि भारत-पाक मैच को सबसे ज्यादा व्यूवरशिप मिलती है. पाकिस्तान वर्ल्डकप में भारत से आज तक एक भी मैच नहीं जीता है. 

कुछ दिनों पहले स्टार स्पोर्टस ने नया मौका-मौका एड लांच किया. इंडिया-पाक के रिकॉर्डस को थीम बनाते हुए स्टार स्पोर्टस ने एड में इंडिया को पाकिस्तान का बाप दिखाया. 

एड के अंत में हैप्पी फादर्स डे भी लिखा था. इस बार फादर्स डे 16 जून को है. यही वजह रही कि फादर्स डे और भारत-पाक मैच को एक-दूसरे से जोड़ा गया.

इस एड को लेकर स्टार स्पोर्टस को क्रिटिसाइज किया गया था. लेकिन इसके बाद जो वीडियो पाकिस्तान की तरफ से सामने आय़ा वो सारी सीमाओं को पार करने वाला था. पाकिस्तानी एड में इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन को मैच के साथ कनेक्ट गया. 

किसी भी सोलजर की आइडेंटी को एड में मजे के लिए यूज करना किसी भी लिहाज में सही नहीं माना जा सकता. इस पाकिस्तानी एड को Jazz TV  ने टेलिकास्ट किया है.

अभिनंदन के वीडियो का जवाब इंडिया ने भी अभिनंदन स्टाइल में ही दिया है. मौका-मौका सीरीज के नए वीडियो में भारत की ओर से पाकिस्तान को उन्ही के अंदाज शानदार जवाब दिया गया है. मौका-मौका के इस वीडियो की सबसे बड़ी खासियत अभिनंदन स्टाइल की दाढ़ी है.

वीडियो में पाकिस्तान सैलून में दाढ़ी बनाने आता है लेकिन सैलून वाला उनकी दाढ़ी अभिनंदन स्टाइल में रख देता है. वीडियो को काफी पसंद किया जा रहा है और सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल भी हो रहा है.

मौका- मौका थीम पर अब तक कई वीडियोज बन चुके हैं. इस थीम की शुरुआत कुछ सालों पहले स्टार स्पोर्टस ने की थी. उस समय चैनल ने भारत-पाक के राजनीतिक रिश्तों और मैच को लेकर एक एड बनाया था. इस एड को उस टाइम बहुत पसंद किया गया था.

इसके बाद दोनों देशों के कई यूट्यूब चैनलों ने भी इस थीम पर कई वीडियो बनाए. मौका-मौका के कई वीडियोज आपको यूट्यूब पर देखने को मिल जाएंगे. जिन में पाकिस्तान का टीवी तोड़ना से लेकर, बाप-बाप होता है जैसी थीम को यूज किया गया है.

वी़डियोज की थीम केवल फन तक रहे अच्छा लगता है. वीडियोज में किसी भी देश की किसी ऐसी थीम का यूज करना जो उस देश की मान-सम्मान को ठेस पहुंचाती है गलत है. 

Leave a Comment

%d bloggers like this: