मैरी कॉम ने हासिल की एक और बड़ी उपलब्धि, एशिया की सर्वश्रेष्ठ महिला एथलीट का मिला खिताब

खेल डेस्क. छह बार की विश्व चैम्पियन भारतीय महिला मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम को एशिया की सर्वश्रेष्ठ महिला एथलीट के पुरस्कार से नवाजा गया है. मैरी कॉम एकमात्र महिला मुक्केबाज हैं, जिन्होंने विश्व चैम्पियनशिप में सात पदक जीते हैं.

इंटरनेशनल स्पोर्ट्स प्रेस एसोसिएशन के मुताबिक एशियन स्पोर्ट्सराइटर्स यूनियन (एआईपीएस एशिया) द्वारा आयोजित एशिया के इस पहले पुरस्कार समारोह में मैरी कॉम को यह पुरस्कार मिला.

मैरी कॉम ने इस पुरस्कार को जीतने के साथ ही एक नया मुकाम हासिल कर लिया है जो उनके समर्पण और कड़ी मेहनत का परिणाम है. इस समारोह में खेल की दुनिया से जुड़े कई दिग्गज़ खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया.

मैरी कॉम के अलावा दक्षिण कोरिया के स्टार फुटबालर हेयुंग मिन को सर्वश्रेष्ठ पुरुष एथलीट के रूप में चुना गया. 26 वर्षीय मिन कोरियाई फुटबाल टीम के प्रमुख खिलाड़ी हैं.

मिन कोरियाई टॉटेनहम हॉट्स्पर क्लब के लिए फुटबॉल खेलते हैं. उनकी कप्तानी में टीम ने पिछले साल एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता था. इसके साथ ही कतर पुरुष फुटबॉल टीम एशिया की सर्वश्रेष्ठ टीम का पुरस्कार दिया गया.

जबकि जापान महिला फुटबॉल टीम को भी एशिया की सर्वश्रेष्ठ टीम के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. कतर की टीम ने 10 बार एशियन कप में हिस्सा लिया है और पिछले संस्करण में खिताब जीतने में सफल रही थी.

मैरी कॉम को कई प्रतिष्ठित खेल पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका हैं. मैरी कॉम को साल 2003 में अर्जुन अवॉर्ड, साल 2009 में राजीव गांधी खेल रत्न अवॉर्ड मिल चुके हैं. जबकि साल 2010 में उन्हें पद्म श्री और 2013 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया.


Leave a Reply

%d bloggers like this: