5 हजार कर्मचारियों के साथ मारुति सुजुकी के गुरुग्राम प्लांट में काम दोबारा शुरू

नई दिल्‍ली. कोरोना वायरस के चलते देश में लॉकडाउन लगाना पड़ा है. ताकि इस महामारी को फैलने से रोका जा सके. यही कारण है देश के लगभग सभी कारोबार इस समय ठप पड़े हुए हैं. सबसे ज्यादा बुरा हाल इस समय देश के ऑटो सेक्टर का है. देश के आर्थिक हालातों को देखते हुए सरकार ने लॉकडाउन 4 में सहूलियत देना शुरू कर दिया है.

कुछ नियम और कानूनों के साथ एक बार फिर से ऑटो सेक्टर अपने कारोबार को शुरू कर सकता है. मारुति ने गुरुग्राम संयंत्र में 22 मार्च से उत्पादन बंद कर दिया था, जब लॉकडाउन का पहला चरण लागू किया गया था. कोरोना वायरस महामारी के कारण यह प्लांट पिछले 57 दिनों से बंद था. इसे आज एक बार फिर चालू कर दिया गया है. 

कंपनी ने रविवार को कहा कि लॉकडाउन की वजह से 57 दिन बंद रहने के बाद कारखाना में उत्पादन फिर शुरू होगा. कंपनी ने एक बयान में कहा कि कारखाने में सभी गतिविधियां सरकारी दिशा-निर्देशों के कड़े पालन के साथ होंगी.

मारुति सुजुकी ने Covid-19 के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग, स्वच्छता और कर्मचारियों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए विस्तृत मानक संचालन प्रक्रिया के साथ फिर से कार्य शुरू करने के लिए एक कार्य योजना तैयार की है. सरकार के आदेश के मुताबिक पहले दिन यहां पर लगभग 5 हजार लोग काम करेगें.

कंपनी ने जानी बयान में कहा है कि खुद से सुरक्षा के उच्च मानक लागू कर रही है. इससे पूर्व कंपनी ने पिछले हफ्ते मानेसर संयंत्र का परिचालन दोबारा शुरू कर दिया था.

मारुति सुजुकि कंपनी के हरियाणा स्थित मानेसर और गुरुग्राम संयंत्र की क्षमता सालाना 15.5 लाख वाहन उत्पादन की है. मारुति की कार देश में मध्‍यम वर्ग की पसंदीदा कारो में से एक होती है.

Leave a Reply

%d bloggers like this: