RBI के एलान के बाद बाजार हुआ बेहाल, थमीं 3 दिनों की बढ़त

नई दिल्ली. सप्ताह का आखिरी कारोबारी दिन बाजार के लिए काफी बुरा रहा है. सुबह शेयर मार्केट ने अपने कारोबार की शुरूआत गिरावट के साथ लाल निशान पर की और लाल निशान पर ही अंत किया.

शुरुआती ट्रेडिंग के दौरान शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव देखने को मिला रहा था. बाजार बढ़त बनाने की कोशिश कर रहा था. लेकिन आरबीआई के ऐलान के बाद बाजार निराश हो गया. जिसके बाद बाजार में बहुत बुरी गिरावट देखने को मिली जिसे कारोबारी दिन के अंत तक भी बाजार संभाल नहीं पाया. आरबीआई के रेपो रेट में कटौती के ऐलान के बाद बाजार ने अपनी तीन दिन की बढ़त गंवा दी.

लाल निशान पर बंद हुआ बाजार-

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स  सेंसेक्स में करीब 260 अंकों की गिरावट रही है और यह 30,672.59 के स्तर पर बंद हुआ है. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स  निफ्टी भी करीब 67 अंक कमजोर होकर 9039 के स्तर पर बंद हुआ है.

इन शेयरों में रही गिरावट और तेजी-

सेंसेक्स 30 के 18 शेयर लाल निशान में बंद हुए हैं. केकेआर के साथ जियो प्लेटफॉर्म में डील के बाद भी रिलायंस इंडस्ट्रीज में आधे फीसदी कमजोरी रही है. एक्सिस बैंक और एचडीएफसी में 5 फीसद की गिरावट रही. बजाज फाइनेंस, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज आटो और टाटा स्टील भी टॉप लूजर्स में रहे हैं. दूसरी ओर M&M में 4 फीसदी, इंफोसिस में 3 फीसदी की तेजी रही है. आज के टॉप गेनर्स रहे. निफ्टी पर प्रमुख 11 में से 7 इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए हैं.

मेटल इंडेक्स में 3 फीसदी तक गिरावट –

आज एनबीएफसी और बैंकिंग शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली. हालांकि ऑटो, आईटी, मीडिया और फार्मा शेयरों ने बाजार को सहारा दिया. निफ्टी बैंक, फाइनेंशियल और मेटल इंडेक्स में 3 फीसदी तक गिरावट रही. आईटी, फार्मा और आटो इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए हैं.

बैक निफ्टी 2.2 फीसदी टूटा-

आज के कारोबार में बैक निफ्टी 2.2 फीसदी टूटकर 17350 के आसपास बंद हुआ है. निफ्टी का प्राइवेट बैंक इंडेक्स करीब 2.5 फीसदी नीचे बंद हुआ है. इसके अलावा मेटल में भी भारी कमजोरी देखने को मिली. निफ्टी का मेटल इंडेक्स 1.8 फीसदी नीचे बंद हुआ है. छोटे-मझोले शेयरों से भी बाजार को सहारा नहीं मिला. बीएसई का मिड कैप इंडेक्स 0.83 फीसदी और स्मॉल कैप इंडेक्स 0.23 फीसदी टूटकर बंद हुआ है.

Leave a Reply

%d bloggers like this: