वन नेशन, वन इलेक्शन पर मोदी का मंथन शुरू- SP-BSP-CONGRESS-TMS शामिल नहीं…

  • वन नेशन, वन इलेक्शन (One Nation, One Election)के अलावा भारत की आजादी के 75 साल, महात्मा गांधी की 150वीं जयंती जैसे मुद्दों पर बात होनी है
  • तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी (Mamata banerjee) ने बैठक में शामिल होने से इनकार कर दिया है

नई दिल्‍ली. एक देश, एक चुनाव के मसले पर आज सभी पार्टी प्रमुखों की बैठक शुरू हो गई है. ये बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा बुलाई गई है, जिसकी अध्‍यक्षता भी पीएम मोदी खुद ही कर रहे हैं.

इस बैठक में वन नेशन, वन इलेक्शन (One Nation, One Election)के अलावा भारत की आजादी के 75 साल, महात्मा गांधी की 150वीं जयंती जैसे मुद्दों पर बात होनी है.

इस बैठक में अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, कोनराड संगमा, आशीष पटेल, थावरचंद गहलोत, नरेंद्र सिंह तोमर, डी राजा, सुखबीर बादल, सीताराम येचुरी, महबूबा मुफ्ती, डी. राजा, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, सुधाकर रेड्डी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार मौजूद हैं.

नीतीश कुमार की JDU, NDA का हिस्सा हैं लेकिन मंत्रिमंडल का हिस्सा नहीं हैं. नीतीश कुमार के अलावा भी बैठक में हिस्सा लेने पहुंच गए हैं.

वहीं तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी (Mamata banerjee) ने बैठक में शामिल होने से इनकार कर दिया है. उन्होंने संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी को पत्र लिखकर इस बारे में अवगत भी करा दिया है.

विपक्ष के कई बड़े नेताओं ने इस बैठक से किनारा कर लिया है. इससे पहले पीएम मोदी ने सभी दलों से सकारात्मक सहयोग की अपील की थी.

कांग्रेस (Congress), बहुजन समाजवादी पार्टी (BSP) की प्रमुख मायावती सहित, शिवसेना, डीएमके अध्यक्ष एमके स्टालिन, टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी, टीआरएस (TRS) अध्यक्ष के चंद्रशेखर राव, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और टीडीपी (TDP) प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने इस बैठक में शामिल होने से इनकार कर दिया है.

मायावती (Mayawati) ने ट्वीट कर पीएम पर निशाना साधा है और ईवीएम द्वारा कराई जा रहे चुनाव को संविधान और लोकतंत्र के लिए खतरा भी बताया है.

ममता ने ट्वीट में लिखा है, ‘बैलेट पेपर के बजाए ईवीएम के माध्यम से चुनाव की सरकारी जिद से देश के लोकतंत्र व संविधान को असली खतरे का सामना है. ईवीएम के प्रति जनता का विश्वास चिन्ताजनक स्तर तक घट गया है. ऐसे में इस घातक समस्या पर विचार करने हेतु अगर आज की बैठक बुलाई गई होती तो मैं अवश्य ही उसमें शामिल होती.’

एनसीपी (NCP) प्रमुख शरद पवार, सीपीएम के महासचिव सीताराम येचुरी और भाकपा महासचिव एस सुधाकर रेड्डी प्रधानमंत्री के द्वारा बुलाई गई बैठक में शामिल होंगे.

आज पार्टी अध्यक्षों के साथ बैठक करने के साथ पीएम मोदी 20 जून को लोकसभा और राज्यसभा सांसदों के साथ बैठक करेंगे.

इससे पहले ममता बीजेपी पर शपथ ग्रहण में सियासत का आरोप लगाते हुए 30 मई को आयोजित पीएम के शपथग्रहण समारोह का हिस्सा नहीं बनी थीं. ‘संवैधानिक व्यवस्था‘ का हवाला देकर पहले शपथ ग्रहण में आने की रजामंदी देकर ममता आखिरी समय में मुकर गईं थी.

Trending Tags : One nation one election | Mamata banerjee | Politics News | Aaj ka samachar

1 thought on “वन नेशन, वन इलेक्शन पर मोदी का मंथन शुरू- SP-BSP-CONGRESS-TMS शामिल नहीं…”

Leave a Comment