तीन बार में भी NSD में नहीं ले पाए एडमिशन, ऐसे शुरु हुआ मनोज बाजपेयी का एक्टिंग करियर

e6f339f8ac3918af7c580d312533bca296deea9c6fb628fcd1f29bf577b24005_1
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली: बॉलीवुड के संजीदा एक्टर्स में शुमार मनोज बाजपेयी आज 51 साल के हो गए हैं. मनोज बाजपेयी का जन्म 23 अप्रैल,1969 को बिहार के बेलवा गांव में हुआ था. मनोज की प्रारंभिक शिक्षा बिहार के ही बेतिया गांव में हुई. उसके बाद उच्च शिक्षा के लिए मनोज दिल्ली आ गए और रामजस कॉलेज से पढ़ाई पूरी की.

यहीं मनोज का झुकाव एक्टिंग की तरफ हुआ. इसके बाद उन्होंने ‘नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा’ में दाखिला के लिए नामांकन किया, लेकिन तीन कोशिशों के बावजूद भी वो असफल रहे. इसके बाद मनोज ने मशहूर निर्देशक और अभिनय कोच बैरी जॉन के साथ रंगमंच करने लगे. इसके बाद मनोज ने अपना पूरा ध्यान अपना करियर बनाने में केंद्रित किया.

मनोज की मेहनत रंग लाने लगी और साल 1994 में ओमपुरी, नसरुद्दीन शाह और आशीष विद्यार्थी स्टारर फिल्म ‘द्रोहकाल’ में एक छोटी सी भूमिका निभाने का मौका मिला. इसी साल मनोज की एक और फिल्म आई ‘बैंडिट क्वीन’. शेखर कपूर के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में मनोज ने डाकू मान सिंह का किरदार निभाकर सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया.

साल 1995 में मनोज को टेलीविजन पर प्रसारित होने वाले मशहूर सीरियल  ‘स्वाभिमान’ में काम करने का मौका मिला. इसके साथ ही मनोज कई फिल्मों में छोटी-छोटी भूमिकाओं में नजर आए.

साल 1998 में मनोज को राम गोपाल वर्मा निर्देशित फिल्म ‘सत्या’ में जेडी चक्रवर्ती और उर्मिला मांतोडकर के साथ एक्टिंग का मौका मिला. फिल्म में भीखू म्हात्रे के किरदार में उन्हें काफी सराहा गया और सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया. इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा. साल 2003 में अमृता प्रीतम के मशहूर उपन्यास ‘पिंजर’ में उनके दमदार अभिनय के लिए फिर से राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

मनोज ने अपने शानदार अभिनय से फिल्म जगत में अपनी खास पहचान बनाई है. उनकी प्रमुख फिल्मों में तमन्ना, फिजा, जुबैदा, एलओसी कारगिल, जागो, फरेब, राजनीति, आरक्षण, सरकार 3 , बागी 2, सोनचिरैया आदि शामिल हैं. इसके अलावा मनोज वेब सीरीज ‘द फैमिली मैन’ में भी नजर आये, जो काफी मशहूर हुआ.

मनोज बाजपेयी ने साल 2006 में अभिनेत्री शबाना रजा उर्फ नेहा से शादी कर ली. मनोज और नेहा की एक बेटी है. मनोज को फिल्म जगत में उनके सराहनीय योगदानों के लिए साल 2019 में भारत  सरकार की तरफ से पद्मश्री से सम्मानित किया गया. मनोज जल्द ही नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज ‘मिसेज सीरियल किलर’ में नजर आएंगे. 

हिन्दुस्थान समाचार/ सुरभि सिन्हा