मनोहर सरकार हरियाणा के विकास को समर्पित: प्रधानमंत्री मोदी

उन्होंने कहा: भाजपा राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए कटिबद्ध

फरीदाबाद में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को यहां कहा कि भाजपा राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए कटिबद्ध है।उसे लगातार गति दी जा रही है, जबकि कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी महज अपनी राजनैतिक रोटियां सेंकने के लिए घड़ियाली आंसू बहा लोगों को गुमराह कर रहे हैं.

उन्होंने कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए कहा कि राफेल को लेकर विरोध करनी वाली कांग्रेस की तमाम कोशिशें धरी की धरी रह गई और पहला लडाकू विमान राफेल वायुसेना के बेड़े में सौंपा जा चुका है. तेजस को भी सभी रुकावटों के बाद उडान के नए पंख लगाकर वायुसेना के बेड़े में शामिल किया गया है.

पीएम मोदी ने जम्मू कश्मीर में शहीद होने वाले वीर सैनिकों को नमन करते हुए कहा कि भाजपा सरकार ने भारत की सुरक्षा को लेकर सैनिकों के हाथ खोलकर उन्हें आधुनिक विमानों, हेलीकॉप्टरों, नई ब्लूटप्रूफ जैकेटों, आधुनिक मिसाइलों से मजबूत किया है. जबकि पूर्व की सरकारों ने सेना के हाथ बांधे हुए थे.

मनोहर सरकार ने किया हरियाणा का विकास

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार का अनुसरण करते हुए मनोहर सरकार और उनकी टीम ने समर्पित भावना से हरियाणा का विकास किया है. बीते पांच साल में हरियाणा में करीब 9 लाख शौचालय बनाए गए. आज हरियाणा का हर गांव खुले में शौच मुक्त हो चुका है. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 32 हजार से ज्यादा घर बनाए गए हैं.

उन्होंने कहा कि 2022 तक हरियाणा के और हिन्दुस्तान के हर गरीब के पास अपना घर होगा. इसके लिए हम तेजी से प्रयास कर रहे हैं. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत हरियाणा ने कमाल कर दिया. यहां बेटियों को पढ़ाया और आगे बढ़ाया जा रहा है, जो देश के अन्य राज्यों के लिए मिसाल बन चुकी है.

आयुष्मान योजना का पहला लाभार्थी भी हरियाणा में मिला. राज्य के 25 हजार के करीब इस योजना के तहत अपना मुफ्त इलाज करा रहे हैं. बीज से लेकर बाजार तक यहां की सरकार किसानों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है. वन रैंक-वन पेंशन के तहत हरियाणा के 2 लाख फौजियों को इसका लाभ मिल चुका है और उन्हें करीब 900 करोड़ से ज्यादा का एरियर उनके खाते में जमा हो चुका है.

हरियाणा से है मेरा गहरा नाता:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को हरियाणा को अपने आप से जोड़ते हुए कहा कि मुझसे हरियाणा का गहरा नाता है. हरियाणा ने जो मेरी परवरिश करते हुए मुझे जो संस्कार दिए हैं, मैंने हमेशा उन संस्कारों को सर्वाेच्च मानते हुए देश व प्रदेश का मान बढ़ाया है. देश में नई सरकार बने पांच महीने भी नहीं हुए, लेकिन मैंने देशहित में अनेकों ऐसे कदम उठाया है, जिससे हर हरियाणवीं का सिर फर्क से उठा ही है, साथ ही साथ भारत का डंका पूरे विश्व में बजा है.

उन्होंने कहा कि अब भारत का समाज बंटता हुआ नहीं है, बल्कि एकजुट होकर विकास की नीति के साथ तेज गति से आगे बढ़ रहा है. आपने जो ऊर्जा दी है, उसी का नतीजा है कि भारत आज वो फैसले ले रहा है, जिसकी पहले कल्पना नहीं की जा सकती थी. आज दूसरे देश भारत के साथ खड़े होने के लिए लालियत हैं.

उन्होंने मंच से कहा कि जब भी मैं हरियाणा में आता हूं, तो हमेशा लगता है कि मैं अपने घर आया हूं. क्योंकि हरियाणा ने मुझे बहुत सिखाया है और इसलिए जब भी यहां आता हूं तो एक अलग धारणा मेरे भीतर उमड़ने लगती है. हरियाणा का विकास, यहां के लोगों के जीवन में बदलाव, ये हमेशा हमेशा मेरी प्राथमिकता रही है.

प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों को देशहित से जोड़ते हुए कहा कि विरोध और प्रतिरोध की राजनीति अब नहीं चलेगी. अब देश सिर्फ और सिर्फ विकास चाहता है और संतोष के साथ भाजपा और इसके साथी दल इसके लिए जी तोड़ प्रयास कर रहे हैं.

भाजपा द्वारा घोषित किए गए संकल्प पत्र पर बोलते हुए कहा कि उनका संकल्प पत्र समर्पण का दस्तावेज होता है. हम संकल्प को पूरा करने का काम तेजी से कर रहे हैं. किसान, व्यापारी, श्रमिक, महिला व युवा वर्ग के हितार्थ भाजपा सरकार ने अनेकों योजनाएं बनाई हैं, जिसका लाभ हर वर्ग को मिल रहा है.


हिन्दुस्थान समाचार/मनोज/बच्चन

Leave a Comment