मनोहर अजगांवकर बने गोवा के नए डिप्टी सीएम

 पिछले कई दिनों से गोवा की राजनीति में जारी उठा-पटक में नया मोड आया है. महाराष्ट्र गोमंतक पार्टी (एमजीपी) छोड़ बीजेपी में शामिल होने वाले मनोहर अजगांवकर को अब गोवा का डिप्टी सीएम बना दिया गया है. इससे पहले वे गोवा सरकार के पर्यटन मंत्री थे.

यूपी की तर्ज पर गोवा में भी दो डिप्टी सीएम हैं. गोवा फारवर्ड पार्टी के नेता विजय सरदेसाई भी उपमुख्यमंत्री पद का कार्यभार संभाल रहे हैं.

राज्य की संयुक्त सचिव (सामान्य प्रशासन) वर्षा नाइक ने अजगांवकर को डिप्टी सीएम के पद पर नियुक्त किए जाने का आदेश जारी किया. आदेश में कहा गया है कि विजय सरदेसाई और मनोहर अजगांवकर को तत्काल प्रभाव से उपमुख्यमंत्री नियुक्त किया जाता है.

इससे पहले एमजीपी के दो विधायकों ने बीजेपी के संग विलय की घोषणा की थी.  महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी (MGP) के दो-तिहाई विधायक विधानसभा अध्यक्ष के पास पहुंच गए और कहा कि उन्होंने अपनी पार्टी का बीजेपी में विलय करने का फैसला किया है. कुल तीन विधायकों वाली इस पार्टी के दो विधायकों ने अपने हस्ताक्षर का पत्र भी स्पीकर माइकल लोबो को सौंपा.

उन्होंने कहा कि एमजीपी में कुल तीन विधायक हैं, जिसमें हम दो-तिहाई सदस्यों ने यह फैसला किया है. गोवा के डिप्टी स्पीकर और बीजेपी विधायक माइकल लोबो ने एमजीपी के टूटने की पुष्टि करते हुए कहा कि दो तिहाई विधायकों ने अलग पार्टी बनाकर बीजेपी में विलय कर लिया है. संविधान के अनुसार सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं.

36 सदस्यों वाले गोवा विधानसभा में दो एमजीपी विधायक आने के बाद अब बीजेपी के पास कुल 14 विधायक हो गए हैं.

%d bloggers like this: