राहुल समेत कई नेताओं ने दी पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को जन्मदिन की बधाई

26
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

राहुल बोले- आपकी ईमानदारी, शालीनता और समर्पण हमारे लिए प्रेरणा

नई दिल्ली, 26 सितम्बर (हि.स.). देश के पूर्व प्रधानमंत्री एवं कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में शुमार डॉ मनमोहन सिंह का आज 88वां जन्मदिन है. मनमोहन सिंह साल 2004 से 2014 के बीच भारत के 13वें प्रधानमंत्री रहे. उनके जन्मदिन पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई कांग्रेस नेताओं ने शुभकामनाएं दी हैं.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्विटर के जरिए पूर्व प्रधानमंत्री को जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए लिखा, “डॉ मनमोहन सिंह के रूप में भारत को प्रधानमंत्री की अनुपस्थिति महसूस हो रही है. उनकी ईमानदारी, शालीनता और समर्पण हम सभी के लिए प्रेरणा स्रोत हैं. उन्हें जन्मदिन की बहुत बहुत शुभकामनाएं.”

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, आज एक महान व्यक्तित्व भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह का जन्मदिन है. भगवान उन्हें हमेशा खुश रखे और ऐसा ही वर्षों-वर्ष तक हम उनका जन्मदिन मनाएं.

गौरव गोगोई ने कहा कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह को उनके जन्मदिन पर हार्दिक शुभकामनाएं. भारत की आर्थिक यात्रा में उनका योगदान अद्वितीय है. उनकी शिथिलता और विनम्रता लाखों युवा मन को प्रेरित करती रह सकती है.

पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने पूर्व प्रधानमंत्री को बधाई देते हुए कहा कि अविश्वसनीय उपलब्धियों से भरी डॉ मनमोहन सिंह का जीवन यात्रा हम सभी के लिए प्रेरणा है. उनकी विनम्रता, ईमानदारी और अविश्वसनीय बुद्धि उन्हें एक अनुकरणीय नेता बनाती है. मैं डॉ सिंह के स्वास्थ्य और आने वाले कई वर्षों के लिए खुशी की कामना करता हूं. आने वाले दशकों के लिए पूरे जोश के साथ.

वहीं, कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से मनमोहन सिंह की उपलब्धियों वाले वीडियो को शेयर कर उन्हें भारत का महान बेटा बताया गया है. साथ ही लिखा गया है, “महानता की ओर अपनी इस यात्रा में मनमोहन सिंह ने एक अरब लोगों को साथ लिया. विश्व के सबसे सक्षम नेताओं में से एक डॉ मनमोहन सिंह का हमारे राष्ट्र के लिए दृष्टिकोण असम्बद्ध है. भारत इस महान बेटे के लिए हमेशा से ही ऊंचे और ऊंचे पदों पर पहुंचने के लिए ऋणी है.”

उल्लेखनीय है कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का जन्म भारत के विभाजन से पहले पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में 26 सितम्बर, 1932 को हुआ. 2004 में प्रधानमंत्री बनने से पहले डॉ मनमोहन सिंह ने 1998 से 2004 तक राज्यसभा में विपक्ष के नेता के रूप में कार्य किया. इसके बाद मनमोहन सिंह ने यूपीए के नेतृत्व में अटल बिहारी वाजपेयी की एनडीए सरकार को हराने के बाद 2004 से 2014 के बीच भारत के 13वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी.

हिन्दुस्थान समाचार/आकाश/बच्चन