ममता बनर्जी ने असम के पूर्व मुख्यमंत्री गोपीनाथ बोरदोलुई को श्रद्धांजलि दी
  • आज असम के लोकप्रिय पूर्व मुख्यमंत्री गोपीनाथ बोरदोलुई की जयंती है
  • गोपीनाथ बोरदोलोई भारत के स्वतंत्रता सेनानी और असम के प्रथम मुख्यमंत्री थे

कोलकाता. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने असम के पूर्व मुख्यमंत्री गोपीनाथ बोरदुलुई की जयंती पर उन्हें ट्वीट कर याद किया और श्रद्धांजलि दी.

इसमें उन्होंने लिखा कि आज असम के लोकप्रिय पूर्व मुख्यमंत्री गोपीनाथ बोरदोलुई की जयंती है. इस मौके पर मैं उन्हें प्रेमपूर्वक याद कर श्रद्धांजलि दे रही हूं.

उनके नाम पर स्थापित लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, भारत के पूर्वोत्तर राज्यों के लिए प्रवेशद्वार और सबसे बड़ा हवाई अड्डा है. गोपीनाथ बोरदोलोई भारत के स्वतंत्रता सेनानी और असम के प्रथम मुख्यमंत्री थे.

भारत की स्वतंत्रता के बाद उन्होने सरदार वल्लभ भाई पटेल के साथ नजदीक से कार्य किया. उनके योगदानों के कारण असम चीन और पूर्वी पाकिस्तान से बच के भारत का हिस्सा बन पाया. वे 19 सितंबर, 1938 से 17 नवंबर, 1939 तक असम के मुख्यमंत्री रहे.

उन्हें सन् 1999 में भारत रत्न से सम्मानित किया गया. गोपीनाथ बोरदोलोई का जन्म 6 जून 1890 को रहा नामक स्थान में हुआ था. 1911 में स्नातक की डिग्री ली.‌ 1914 में कलकत्ता विश्वविद्यालय से ए॰ ऐ. किया. इन्होने तीन साल कानून (ला) की पढ़ाई की और बिना परीक्षा में बेठे ही वापस गुवाहाटी आ गए और फिर तरुण राम फुकन के कहने पर सोनाराम हाई स्कूल में प्रिसिपल की अस्थाई नौकरी कर ली.


उसी दौरान इन्होने क़ानून की परीक्षा दी और पास भी हुए, 1917 में गुवाहाटी में प्रक्टिस शुरू कर दी. 1950 में उनका निधन हो गया था.


हिन्दुस्थान समाचार/ओम प्रकाश

Trending tags – Gopinath Bordoloi | Mamta Banerjee |Political News | West Bengal News | Aaj ka Smachar

2 thoughts on “ममता बनर्जी ने असम के पूर्व मुख्यमंत्री गोपीनाथ बोरदोलुई को श्रद्धांजलि दी”

  1. Pingback: 카지노사이트

Leave a Comment

%d bloggers like this: