Teachers day 2019 : टीचर्स डे के मौके पर ममता ने कही ये बात

  • विश्व के लिए उपहार है भारत की गुरु-शिष्य परंपरा- ममता बनर्जी

कोलकाता. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शिक्षक दिवस के मौके पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भारत की गुरु-शिष्य परंपरा पूरे विश्व के लिए उपहार है.

मुख्यमंत्री ने इस बारे में ट्वीट कर लिखा कि आज शिक्षक दिवस है. वे हमारे गुरु होते हैं. भारत की गुरु शिष्य परंपरा पूरी दुनिया के लिए उपहार है. स्कूल-कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों में शिक्षकों को सम्मानित करने के लिए हमारी सरकार बेहतर काम करने वाले शिक्षकों को हर साल “शिक्षा रत्न सम्मान” से सम्मानित करती है.

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के बारे में विशेष

इस मौके पर भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन को भी ममता ने श्रद्धांजलि दी. सीएम ने दूसरे ट्वीट में लिखा कि आज भारत के पूर्व राष्ट्रपति और दार्शनिक तथा शिक्षक डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती भी है. इस मौके पर मैं उन्हें प्रेमपूर्वक याद कर श्रद्धांजलि दे रही हूं. उनकी जयंती को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है.

5 सितंबर,1888 को तमिलनाडु में जन्मे डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारत के प्रथम उप-राष्ट्रपति (1952-1962) और द्वितीय राष्ट्रपति रहे.

वे भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद, महान दार्शनिक और एक आस्थावान हिन्दू विचारक थे. उनके इन्हीं गुणों के कारण सन् 1954 में भारत सरकार ने उन्हें सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से अलंकृत किया था. उनका जन्मदिन (पांच सितम्बर) भारत में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है.

निधन– 17 अप्रैल 1975 को उनका निधन हो गया.

हिन्दुस्थान समाचार/ओम प्रकाश

Leave a Reply

%d bloggers like this: