कांग्रेस-JDS का आखिरी दांव, सभी मंत्रियों से दिला सकती है इस्तीफा,खड़गे हो सकते हैं नए CM

  • कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे गठबंधन सरकार में नए मुख्यमंत्री बन सकते हैं
  • बागी विधायकों के मंत्री पद लेने से इनकार करने पर गठबंधन को कोई और रास्ता तलाशना होगा

नई दिल्ली. कर्नाटक (Karnataka) में राजनीतिक घमासान अब तक जारी है. कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस (JDS) के बागी विधायकों को मनाने की कोशिशें की जा रही हैं. सरकार अब विधायकों के मंत्री पद देकर लुभाने की कोशिशों में लगी हुई है.

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे गठबंधन सरकार में नए मुख्यमंत्री बन सकते हैं. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक पूर्व प्रधानमंत्री और जनता दल (एस) नेता एच डी देवेगौड़ा ने शनिवार रात कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी को ये सुझाव दिया है कि गठबंधन सरकार बचाने के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे को सीएम बनाया जा सकता है.

13 महीने पुरानी कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार को बचाने की हर संभव कोशिशें जारी हैं. विधायकों को लुभाने के लिए कहा जा रहा है कि इनके क्षेत्र को भी विशेष फंड दिया जाएगा, ताकि विधायक क्षेत्र में अच्छे से विकास करवा सकें.

सरकार के संकट में होने के बीच मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी (HD Kumarswami) एक गुमनाम जगह पर जेडीएस के रामालिंगा रेड्डी के साथ मीटिंग करने चले गए हैं. खास बात ये भी है कि सीएम कुमारस्वामी जहां गए हैं वहां अपने साथ सुरक्षा नहीं ले गए हैं.

बागी विधायकों से बात करने के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे, कर्नाटक कांग्रेस इंचार्ज केसी वेणुगोपाल, जी परमेश्वर और एमबी पाटिल ने लगातार कई बैठकें कीं. इसमें फैसला लिया कि बागियों को मंत्री पद देकर मनाया जाए.

ये नेता लगातार एचडी देवगौड़ा के संपर्क में भी रहे. लेकिन, बागी विधायकों के मंत्री पद लेने से इनकार करने पर गठबंधन को कोई और रास्ता तलाशना होगा. कांग्रेस के 10 और जेडीएस के 3 विधायकों ने ये ऑफर ठुकरा दिया है.

ऐसे में अब गठबंधन सरकार ने आखिरी दांव चला है. सियासी संकट से बचने के लिए कांग्रेस-JDS गठबंधन सरकार अपने मंत्रियों से भी इस्तीफे दिलवा सकती है.

कुछ और विधायक मंगलवार तक इस्तीफा देकर कुमास्वामी सरकार की मुसीबतों में इजाफा कर सकते हैं. वहीं दूसरी ओर विधानसभा स्पीकर अब इस्तीफा दे चुके विधायकों को नोटिस जारी करने की तैयारी में हैं.

सूत्रों के मुताबिक, 13 महीने पुरानी गठबंधन सरकार को बचाने के लिए मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी पद छोड़ सकते हैं.

कर्नाटक के उप मुख्यमंत्री जी परमेश्वर (Parmeshwar) ने कहा, ‘मैंने कांग्रेस पार्टी के सभी मंत्रियों को बुलाया है ताकि उनसे वर्तमान राजनीतिक हलचल और कमियों के बारे में जानकारी हासिल की जा सके. हम जानते हैं BJP क्या करने की कोशिश कर रही है. यदि जरूरत पड़ी हम सभी इस्तीफा दें देंगे.’

कर्नाटक विधानसभा की वर्तमान स्थिति की बात करें तो 224 सदस्यीय विधानसभा में 13 विधायकों की बगावत के बाद कांग्रेस-जदएस और उसके समर्थक विधायकों की संख्या 106 हो गई है. अगर इन विधायकों ने इस्तीफा वापस नहीं लिया तो बहुमत का आंकड़ा 106 होगा.

Congress-jds के पास स्पीकर और BSP, केपीजेपी और निर्दलीय विधायक मिला कर इतने ही सदस्य हैं. जबकि BJP के पास 105 सदस्य हैं.

Trending Tags- Congress-jds | Political News | Hindi Samachar |
HD Kumarswami