चारों ओर समुद्र से घिरा मालदीव क्यों टूरिस्ट के बीच इतना पॉपुलर है?

नई दिल्ली: आजकल की दौड़ भाग वाली जिंदगी में हर दिन हजारों टेंशन हमारा इंतजार कर रही होती हैं. कभी पर्सनल तो कभी प्रोफेशनल लाइफ में लगभग रोजाना एक नए चैलेंज का सामना करते हैं लेकिन इस टेंशन भरी लाइफ से समय निकालकर अगर हम थोड़े दिन के लिए किसी सुकून भरी जगह घूम आएं तो एकदम तरोताजा हो जाते हैं. ऐसी ही एक सुकून भरी जगह है मालदीव (Maldives).

चारों तरफ समुद्र से घिरी इस ये जगह टूरिस्ट को अपने रंग में रंग लेती है. ये बॉलीवुड सेलेब्रिटीज की सबसे फेवरेट हॉलीडे डेस्टिनेशन है. हाल ही में मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) ने अपनी लेडी गैंग के साथ यहां वेकेशन एन्जॉय किया. इससे पहले कैटरीना कैफ मालदीव छुट्टियां मनाने पहुंची थी. तो चलिए जानते हैं कैसा है समुद्र से घिरा ये देश-

मालदीव की खूबसूरती की बात करें तो ये दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. इस देश के 99 प्रतिशत हिस्से में पानी ही पानी है. यहां का मौसम हमेशा सुहाना रहता है अगर ऐसे में इसे टूरिस्ट के वेकेशन के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन कहा जाए तो ये कहना भी गलत नहीं होगा.

वॉटर स्पोर्ट (Water sport)- इस देश का 99 प्रतिशत पानी से ढके होने के कारण यहां बहुत सारे वॉटर स्पोर्ट हैं. अगर यहां पहुंचकर आप किसी रिजॉर्ट में स्टे कर रहे हैं तो यहां के ज्यादातर रिजॉर्ट में स्कूबा डाइविंग और दूसरे वॉटर स्पोर्ट्स का इंतजाम करवा दिया जाता है.

सबमरिन (Sabmarine)– मालदीव को अट्रैक्टिव बनाने के लिए सबमरिन यानी पनडुब्बी को पानी में उतारा गया है. ये एक जर्मनी सबमरिन है जिसके जरिए टूरिस्ट पानी के अंदर की दुनिया को देख सकते हैं.

अंडरवॉटर फोटोग्राफी (Underwater photography)– ये देश अंडरवॉटर फोटोग्राफी के लिए वर्ल्ड की बेहतरीन जगहों में से एक है. यहां के डाइविंग स्कूलों में अंडरवॉटर फोटोग्राफी के लिए कैमरे किराए पर मिल जाते हैं. यहां कोरल रीफ और मछलियों की इतनी किस्में जो शायद ही कहीं और देखने को मिलेंगी.

व्हेल और डॉलफिन की 20 किस्में (20 Species of Dolphin and Whale)– इस देश की सबसे दिलचस्प बात ये है कि इसकी गिनती व्हेल और डॉल्फिन के नजारे लेने के लिए दुनिया की टॉप फाइव मोस्ट पॉपुलर डेस्टिनेशन में से एक है.

कैसे पहुंचे मालदीव– दिल्ली से कोलंबो होते हुए इस देश की राजधानी माले के लिए कुछ फ्लाइट्स शुरु हुई हैं. वहीं केरल के तिरुवनंतपुरम से सीधी फ्लाइस हैं और महज 40 मिनट में टूरिस्ट मालदीव पहुंच जाते हैं.

ऑन अराइवल वीजा– मालदीव आने के लिए पहले से वीजा की जरूरत नहीं होती. यहां आने के सभी स्थानों पर पहुंचते ही पर्यटकों को तीस दिन का फ्री वीजा दे दिया जाता है.

Leave a Reply

%d bloggers like this: