जानें उस देश की खासियत जहां पूरे साल चलते हैं फेस्टिवल…..

नई दिल्ली: मलेशिया साउथ ईस्ट एशिया का एक ऐसा देश है जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. इस देश में पूरे साल फेस्टिवल चलते रहते हैं और इन फेस्टिवल्स की जान मलेशिया के लोगों की ऊर्जा और एक्साइटमेंट है. ये देश संस्कृति, जियोग्राफी और बायोडायवर्सिटी का एक ऐसा संगम है जहां आप नेचर को बेहद करीब से महसूस कर सकते हैं.

मलेशिया घूमने के लिहाज से इसलिए बेहतर है, क्योंकि यहां आपको सिंपल लाइफ के साथ चमकते-दमकते शहर भी दिखाई दे जाएंगे. ये देश डायवर्सिटी का एक ऐसा उदाहरण है जहां आपको लाइफ के नए और खूबसूरत रंग देखने को मिलेंगे. अब अगर मलेशिया के पर्यटक स्थलों की बात करें तो यहां बहुत सी घूमने के लिए बहुत सी जगह हैं.

Genting hills- इसे ‘लॉस वेगास ऑफ मलेशिया’ और ‘सिटी ऑफ एंटरटेनमेंट’ भी कहा जाता है. यहां कसीनो गैमबलिंग में मस्ती करते हुए अमेरिका के लॉस वेगस का मजा लिया जा सकता है. यहां मस्ती करने के लिए बहुत सी एडवेंचर्स चीजें हैं.

Batu caves – हिन्दुओं के लिए ये जगह पवित्र मानी जाती है. ये थाईपुसम फेस्टिवल के लिए काफी फेमस है. यहां मुर्गन गॉड का एक स्टैच्यू है जो देखने में बहुत ही खूबसूरत है. केव तक जाने के लिए ट्रेन से 30 से 40 रुपए खर्च करने पड़ते हैं या आप पैदल भी जा सकते हैं. मजेदार बात ये है कि इसे देखने के लिए आपको कोई टिकट नहीं लेना पड़ता ये बिल्कुल फ्री है.

Patronas twin tower – 1483 फीट की ऊंचाई के साथ ये एक 86 storied का बहुत ही सुंदर टावर है. इसके 41वें और 42वें फ्लोर पर स्काई ब्रिज है. यहां से kuala lumpur का ब्यूटीफुल व्यू दिखाई देता है. ये सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक खुला रहता है. यहां जाने के लिए 1700 रुपए का टिकट लेना पड़ता है.

langkawi island- इस island का नजारा बेहद आकर्षित है. इसका नजारा आंखों को बेहद आराम महसूस कराता है. यहां नेचर का बेहद ही अमेंजिंग व्यू दिखाई देता है.

Aquarium klcc- पेट्रोनॉस टावर से यहां पैदल भी जाया जा सकता है. ये aquarium सुबह 10 बजे से रात को 8 बजे तक खुला रहता है. यहां ग्लास स्टॉर्म में बना 300 फीट का टनल है. इस टनल में 5000 से ज्यादा रंग-बिरंगी fishes देखना बेहद पसंद आएगा. इसके लिए 1200 रुपए का टिकट लेना पड़ता है.

Kl bird park- यहां दुनिया की सबसे बड़ी इवरी है. ये सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहता है. यहां 3000 से ज्यादा बर्डस देखना अपने आप में काफी अमेजिंग है. इसके लिए 1150 रुपए खर्च करने पडते हैं.

Putrazaya- यहां का मुख्य आकर्षण है ब्रिज. इस ब्रिज पर चढ़ने में बेहद मजा आता है क्योंकि यहां थ्री डी अफेक्ट जैसा महसूस होता है.

Penang – ये धार्मिक आकर्षण का केंद्र है. यहां देखने लायक कई म्यूजियम और गैलरी हैं. पेनांग के बाद डेंटिंग जा सकते हैं. यहां का नजारा बेहद ही खूबसूरत है. यहां एंडवेंचर्स वॉटर पार्क भी है.

यहां पर्यटकों के रुकने के लिए हर तरह के होटल्स मौजूद हैं. साथ ही मलेशिया का रिटर्न टिकट महज 12 हजार में उपलब्ध है.

Leave a Comment

%d bloggers like this: