SUV XUV300 से उठा पर्दा, इन कारों को मिलेगी टक्कर

महिंद्रा ने अपनी कॉम्पैक्ट SUV पर से पर्दा उठा दिया है. कंपनी की इस एसयूवी का नाम XUV300 होगा. इसे अब तक S201 कोडनेम से जाना जाता था. महिन्द्रा इस कार को अगले साल फरवरी में लॉन्‍च करने जा रही है.
यह कार पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन में आएगी. यह 5 सीटर गाड़ी है. दोनों ही वर्जन में मैन्युअल गियर होगा. इस कार को न सिर्फ परफॉर्मेंस के लिहाज से बल्कि सेफ्टी के हिसाब से भी बाकि गाडियों से दुरूस्त बनाया गया है.
इस कार के अधिकतर फीचर्स XUV500 से से मेल खाते है. इसमें आपको 7 एयरबैग्‍स, सनरूफ, EBD जैसे फीचर्स दिए गए हैं. इसे SsangYong Tivoli के X100 प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है.

इस कार के रियर में नए एलईडी टेललैम्प्स, ब्रेक लाइट्स के साथ रूफ-माउंटेड स्पॉइलर और सिल्वर स्किड प्लेट के साथ रियर बंपर दिया गया है. इसमें सनरूफ और रूफ रेल्स भी मिलेंगे.
इसमें टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, क्रोम बेजल्स के अलावा बड़े एयर-कॉन वेंट्स और माउंटेड कंट्रोल्स के साथ नई स्टीयरिंग वील दी गई है. इसमें 1.5-लीटर डीजल इंजन दिया गया है, जो 120 bhp की पावर जनरेट करता है.
एसयूवी में नया 1.2-लीटर G80 टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है. जो कि 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड के साथ आएगा. महिन्द्रा की XUV300 का मुकाबला मारुति के विटारा ब्रिजा और फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट जैसी कारों से होगा.
इस सेंगमेट में पहले से ही हुंदई की क्रेटा और जीप कम्पास ने भी अपने पैर जमाये हुए है. वहीं टाटा की नेक्सोन ने भी इस मार्किट में सेंध लगाई है. इसलिए महिन्द्रा अपने इस नए प्रोडक्ट के जरिए बाजार में अपनी पहुंच का और मजबूत करना चाहेगा.
महिन्द्रा ने हाल ही में फॉर्च्यूनर को टक्कर देने के लिए भारतीय बाज़ार में एल्टूरिस को भी मैदान में उतारा है. भारतीय ऑटोमोबाइल इण्डस्ट्री में महिन्द्रा अपने पोर्टफोलियो ंको मजबूत करने के लिए लगातार नई कार पेश कर रही है.

%d bloggers like this: