देशभर में महाशिवरात्रि आज, भगवान शिव की पूजा के लिए मंदिरों में उमड़ी भारी भीड़

नई दिल्ली. देशभर में आज महाशिवरात्री त्योहार बड़े हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है. सुबह से ही समूचे देश के मंदिरों में शिवभक्तों की भारी भीड़ उमड़ी हुईं है. महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर शिवभक्त भगवान शंकर का जलाभिषेक कर रहे हैं.

शिवभक्त भगवान शिव की पूजा करने के लिए घंटे भर से मंदिरों की लाइन में लगे हुए हैं. मंदिर परिसर हर-हर महादेव के नारे से गूंज रहा हैं. मंदिरों में लाइन में लगे लोग भगवान भोले का अभिषेक करने के लिए इंजतार कर रहे हैं.

काशी, हरिद्वार, उज्जैन के शिवालयों में सुबह से ही लोग जलाभिषेक के लिए लाइन में आकर लग गए थे. देशभर में आज महाशिवरात्रि सुबह की महाआरती के बाद मंदिरों के पट भक्तों के लिए खुल गए हैं .

भगवान शिव को संहार का देवता माना जाता है. शिव शंकर हर किसी को समान दृष्टि से देखते है तभी उन्‍हें महादेव कहा जाता है. महाशिवरात्रि का पावन पर्व के दिन जो भी शिव भगवान का जलाभिषेक करता है भगवान उसके सारे कष्टों का निवारण करते हैं.

इस बार महाशिवरात्रि सोमवार के स्वामी चंद्र, बाबा सोमनाथ का दुर्लभ संयोग शिव योग की वजह से खास है. बाबा शिव की कृपा के साथ चंद्र देव की शीतलता भी बरसेगी. प्रयागराज में चल रहे कुंभ मेले का आखिरी बड़ा स्नान भी है.

संगम घाट में शाही स्नान के अवसर पर सुबह से ही लोगों की भीड़ उमड़ी है. ऋषिकेश स्थित नीलकंठ मंदिर में भक्त जलाभिषेक के लिए सुबह से कतारों में खड़े हैं. मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतेजाम किए हैं.